Home मध्यप्रदेश रतलाम: अब एक क्लिक पर मिलेगी भू-अभिलेखों की प्रतिलिपि, आज से जिलों...

रतलाम: अब एक क्लिक पर मिलेगी भू-अभिलेखों की प्रतिलिपि, आज से जिलों में 600 से अधिक स्थानों पर शुरु हुई सुविधा

रतलाम 2 मार्च 2020(खबरबाबा.काम)/ भू-अभिलेखों की प्रतिलिपि कियोस्क सेंटर के माध्यम से उपलब्ध करवाने की विकेंद्रित व्यवस्था का रतलाम जिले के 600 कियोस्क सेंटर से आज एक साथ शुभारंभ हुआ। रतलाम जिला मुख्यालय पर न्यायालय के सामने कलेक्टर रुचिका चौहान, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री डी.पी. धाकड़  ने इस नई व्यवस्था का विधिवत शुभारंभ किया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि लोक सेवा केंद्र तहसील स्तर पर थे लेकिन अब पूरे जिले में 600 से अधिक और रतलाम शहर में 196 एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर पर भू-अभिलेख की प्रतिलिपि प्रदान करने की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। पंचायत स्तर पर एमपी ऑनलाइन के केंद्र होने के कारण किसानों को शहर नहीं आना पड़ेगा और उन्हें गांव में ही अपनी भू-अभिलेख की प्रतिलिपियां 30 मिनट में मिल जाएगी। इसमें खास सुविधा यह रहेगी कि उन्हें किसी से प्रमाणित करवाने की जरूरत नहीं होगी। प्रमाणित प्रतिलिपियां ही किसानों को उपलब्ध होगी।  उन्होंने कहा कि जिले की ग्राम पंचायतों में बी-1 के वाचन का कार्य भी किया जा रहा है किसान पंचायतों में इसका लाभ अवश्य लें।

जिला पंचायत  उपाध्यक्ष श्री डी.पी. धाकड़ ने  कहा कि लोक सेवा केंद्र के चक्कर लगाते-लगाते किसान परेशान हो जाते थे, लेकिन उन्हें  नकल नहीं मिलती थी, काफी दिक्कत होती थी। अब किसानों  को भू-अभिलेख की प्रतिलिपियां सभी एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर मिलना शुरू हो गई है। इस योजना की शुरुआत से किसानों को काफी सुविधाएं मिलेगी। इस अवसर पर राजेश पुरोहित ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

मौके पर ही प्रतिलिपियों का वितरण किया

अतिथियों ने कियोस्क सेंटर के माध्यम से  तत्काल निकाली गई प्रतिलिपिओ का वितरण किया। उपस्थित किसानों को भू-अभिलेख के प्रतिलिपियां वितरित कर योजना की शुरुआत की गई जिससे किसान काफी प्रसन्न  नजर आए।

कलेक्टर ने किया व्यवस्था का अवलोकन

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने मां कालिका इंटरप्राइजेस एमपी ऑनलाइन दिवस का का अवलोकन किया। संचालक संतोष शर्मा को निर्देश दिए कि तय राशि ही ली जाए। इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती लक्ष्मी गामड़, तहसीलदार श्री गोपाल सोनी, लोक सेवा केंद्र के प्रभारी एवं कियोस्क सेंटर के संचालकगण उपस्थित थे। अंत में आभार एमपी ऑनलाइन के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर श्री विमर्श भट्ट ने माना।