Home रतलाम रतलाम: कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ कल से,कोरोना टीकाकरण के संबंध में कलेक्टर...

रतलाम: कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ कल से,कोरोना टीकाकरण के संबंध में कलेक्टर श्री डाड ने आज पत्रकार वार्ता लेकर जानकारी दी,जानिए किस तरह रहेगी व्यवस्था

रतलाम 15 जनवरी 2021(खबरबाबा.काम)/ कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का अखिल भारतीय शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16  जनवरी  को किया जाएगा। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रात: 9:00  बजे देखा जा सकेगा। रतलाम जिले में भी कोविड-19 टीकाकरण कार्य का शुभारंभ 16 जनवरी से किया जा रहा है। प्रथम चरण में रतलाम में दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां हेल्थ  केयर वर्कर्स को टीके लगाए जाएंगे।

रतलाम के शासकीय बाल चिकित्सालय एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण किया जाएगा। 16 जनवरी की प्रातः जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में टीकाकरण आरंभ किया जाएगा। कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

कोरोना टीकाकरण के संबंध में कलेक्टर श्री डाड ने पत्रकार वार्ता लेकर जानकारी दी

रतलाम जिले में आरम्भ हो रहे कोविड 19 टीकाकरण के संबध में कलेक्टर श्री गोपालचन्द्र डाड द्वारा शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता लेकर जानकारी दी गई। इस दौरान कलेक्टर ने कोरोना टीकाकरण के लिए की गई व्यवस्था तथा रुपरेखा की विस्तृत जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रभाकर ननावरे तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।

पत्रकार वार्ता में कलेक्टर ने बताया कि प्रथम चरण में टीकाकरण के लिए जिले में 8437 हेल्थ केयर वर्कर्स चिन्हांकित किए गए है। पंजीकृत हितग्राहियों को टीकाकरण के समय, दिनांक, स्‍थान की सूचना कोविन पोर्टल के माध्‍यम से एसएमएस द्वारा दी जाएगी। टीकाकरण स्‍थल पर पॉच लोगों की टीम तैनात रहेगी, प्रथम सदस्‍य आगंतुकों की स्‍क्रीनिंग करके हेंड वाश कराऐंगे। द्वितीय सदस्‍य हितग्राही का आईडी चैक करके पोर्टल से मिलान करेंगे। तृतीय सदस्‍य हितग्राही का टीकाकरण करेंगे और टीकाकरण के दौरान नियमित मास्‍क लगाने, हाथों को नियमित धोने, दो गज की दूरी का पालन करने की सलाह देंगे। चतुर्थ सदस्‍य हितग्राही को प्रतीक्षा कक्ष में बैठाऐंगे और टीकाकरण कराने वाले व्‍यक्ति की 30 मिनट तक निगरानी रखेंगे। पांचवा सदस्‍य  मरीज के जाने के समय को नोट करेगा। जिले में कोविड टीकाकरण के लिए वैक्‍सीन की 10310 डोज प्राप्‍त कर ली गई है। जिले में कोल्‍ड चेन व्‍यवस्‍था पूरी तरह मजबूत रखी गई है। वैक्‍सीन के तापमान की पूरे समय निगरानी रखी जा रही है ।

प्रत्‍येक साईट स्‍थल पर एक दिन में 100  हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा। सप्‍ताह में चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। मंगलवार, शुक्रवार तथा रविवार को टीकाकरण नहीं किया जाएगा। टीकाकरण सत्र के लिए प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का डोज इंजेक्‍शन द्वारा 0.5 एमएल इंट्रामस्‍क्‍युलर माध्‍यम से लगाया जाएगा जो दाहिने हाथ की उपरी भुजा पर लगाया जाएगा। एक वायल में वैक्‍सीन के 10 डोज रहेगे। वैक्‍सीन का पहला शाट सफाई कर्मचारी को दिया जाना है। वैक्‍सीन के प्रति हितग्राही कुल दो डोज 28  दिन के अंतर से प्रदान किए जाऐंगे। 16 जनवरी को वैक्‍सीनेशन 4 बजे के बाद भी जारी रह सकता है। वैक्‍सीन के भंडारण के लिए जिले में कोल्‍ड चैन की व्‍यवस्‍था में वैक्‍सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाएगा। कार्यक्रम के लिए जिले में 29 कोल्‍ड चैन पॉईंट, 1578  वैक्‍सीन केरियर, 104 कोल्‍ड बॉक्‍स, 34 आईसलाईन रेफ्रिजरेटर,  44 डीप फ्रीजर चालू हालत में उपलब्‍ध हैं। जिले के सभी टीकाकरण करने वाले कर्मचरियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। जो वैक्‍सीन पहले उपलब्‍ध होगी उसे पहले उपयोग किया जाएगा।

गर्भवती महिलाऐं, 18  वर्ष से कम आयु के व्‍यक्ति और अतिसंवेदनशील प्रकृति के लोगों को टीकाकरण नहीं किया जाएगा। टीका पूणर्त: सुरक्षित एवं कारगर है। टीकाकरण के बाद भी मास्‍क लगाने, नियमित हाथ धोने एवं सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य रहेगा। किसी भी प्रकार के शंका समाधान के लिए हेल्‍पलाईन नंबर 1075 अथवा  104 अथवा  074121075 पर संपर्क किया जाएगा। डा. प्रभाकर ननावरे ने भी कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी दी