Home रतलाम रतलाम: चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा मेडिकल कालेज में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का...

रतलाम: चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा मेडिकल कालेज में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का स्थापना कार्य पूर्ण

रतलाम 26 मई 2021। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा शासकीय मेडिकल रतलाम में पीएसए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्लांट की स्थापना का कार्य उपकरण आते ही पूर्ण हो गया है। इसका विद्युत कनेक्शन भी जुड़ गया है और ऑक्सीजन उत्पादन एवं आपूर्ति का परीक्षण शुरू कर दिया गया है। परीक्षण पूर्ण होते ही ऑक्सीजन प्लांट का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा।

फाउण्डेशन अध्यक्ष, विधायक चेतन्य काश्यप ने बताया कि शासकीय मेडिकल कॉलेज में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के लिए आवश्यक सभी उपकरण कोयम्बटूर से बुधवार को आ गए। इसके बाद इंजीनियरों की टीम ने दिनभर में उनका इंस्टॉलेशन कर दिया। कोयम्बटूर से 57 क्यूबिक मीटर क्षमता का  जनरेटर, 2000 लीटर क्षमता का ऑक्सीजन रिसीवर,  एयर रिसीवर तथा एयर ड्रॉपर लाया गया है। ऑक्सीजन प्लांट के लिए सबसे महत्वपूर्ण एयर कंप्रेशर पिछले सप्ताह ही पूणे से रतलाम आ चुका था।

ऑक्सीजन प्लांट के इन सभी उपकरणों को स्थापित करने के साथ विद्युत कनेक्शन भी जोड़ दिया गया और ऑक्सीजन प्लांट से शासकीय मेडिकल कॉलेज की मेन लाईन से जोड़कर प्यूरिटी चेक करने का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

श्री काश्यप ने बताया कि ऑक्सीजन उत्पादन एवं आपूर्ति के परीक्षण के बाद प्लांट का शुभारंभ कर दिया जाएगा। यह ऑक्सीजन प्लांट ट्रायडेंट कंपनी द्वारा लगाया गया है,जो डीआरडीओ की चैनल पार्टनर है और उसने देश के कई मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन प्लांट लगाए है। पीएसए प्लांट में सीधे हवा से ऑक्सीजन उत्पादित होगा, इससे लीक्विट ऑक्सीजन पर निर्भरता नहीं रहेगी और मरीजों को अनवरत ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी।