Home रतलाम रतलाम जिले के ग्राम रामपुरिया की महिलाओं ने नल जल योजना के...

रतलाम जिले के ग्राम रामपुरिया की महिलाओं ने नल जल योजना के लिए एकत्रित किए जनभागीदारी से 70 हजार रुपए

रतलाम 12 सितम्बर 2019 रतलाम जिले के रामपुरिया गांव की महिलाओं ने अपने गांव में नल-जल योजना बनाने के लिए उत्सुकता दिखाई, गांव में रहने वाले हैंडपंप टेक्नीशियन से चर्चा की, टेक्नीशियन ने  विभाग को सूचित किया।

विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने ग्राम चौपाल पर सरकार की-एक प्रतिशत एवं तीन प्रतिशत जनभागीदारी योजनाओं के बारे में समझाया। गांव का सर्वे कर अनुमानित लागत की जानकारी दी। महिलाओं ने गांव की भौगोलिक स्थितियों का नक्शा बनाकर सर्वेक्षण द्वारा गांव की हर जानकारी उपलब्ध करवाई और टंकी पाईपलाइन स्त्रोत के स्थान के बारे में भी बताया। 70 लाख की योजना के लिए एक प्रतिशत की जनभागीदारी राशि 70 हजार रूपए एकत्रित करने के लिए भी महिलाओं को ही आगे आना पड़ा।

जिले के रतलाम तहसील के इस रामपुरिया गाँव की रामकुंवरबाई के नेतृत्व में 20 महिलाओं के दल ने गृह कार्य के उपरांत समय निकालकर व अपनी बचत राशि को मिलाकर सुबह शाम घर-घर जाकर 8 दिन में ही संपूर्ण राशि एकत्रित कर बैंक में जमा कर ली ओर एक पेयजल उपसमिति का गठन किया गया जिसके सभी सदस्य महिलाएं हैं और यही योजना बनाने के पश्चात संचालन संधारण भी  करेंगी। गांव में वर्तमान 211 घरों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से जल्दी ही पर्याप्त मात्रा मे  पानी  मिलेगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा गांव के लिए शीघ्र ही नल-जल योजना स्वीकृत की जाने वाली है। इसके लिए विभाग ने स्टीमेंट तैयार करके भोपाल भेज दिया है।