Home रतलाम रतलाम: त्योहारों के दौरान सार्वजनिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे, शांति समिति की बैठक...

रतलाम: त्योहारों के दौरान सार्वजनिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे, शांति समिति की बैठक में हुए निर्णय

रतलाम 17 अगस्त 2020/ जिले में त्योहारों के दौरान सार्वजनिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे, किसी भी प्रकार के जुलूस, झांकी इत्यादि नहीं निकाले जा सकेंगे। शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का पूर्णतः पालन कराया जाएगा। यह जानकारी आज संपन्न जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा दी गई।

बैठक में बताया गया कि कोरोना के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराया जाना आवश्यक है, इसलिए जनहित में शासन के निर्देश अनुसार त्योहारों के अवसर पर भीड़ एकत्र करने वाले आयोजन नहीं किए जा सकेंगे। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि गणेश उत्सव एवं मोहर्रम तथा अन्य त्योहार के दौरान आयोजन मात्र व्यक्ति के घर  में ही होंगे, सार्वजनिक स्थानों पर कोई किसी प्रकार की स्थापना नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन पर चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि बेहतर होगा कि लोग अपने घर पर ही मूर्ति विसर्जन करें परंतु फिर भी व्यक्ति अपने घर से मूर्ति ले जाकर प्रशासन द्वारा चिन्हित अपने निकटतम मंदिर पर रख सकेंगे जहां नगर निगम का वाहन आकर मूर्ति ले जाकर व्यवस्थित विसर्जन कराया जाएगा। भागवत कथा के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि यह आयोजन स्वरुप नहीं होगा, मंदिर में पंडित अथवा पुजारी एक साइड बैठकर भागवत कथा वाचन कर सकते है परंतु माइक अथवा साउंड सिस्टम का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने कहा कि घरों में पूजा, उपासना के दौरान साउंड सिस्टम इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। कोरोना के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग एवं संक्रमण से बचाव के लिए शहर में सीएसपी स्तर पर विभिन्न कमेटियों की बैठक आयोजित की जा चुकी है। डीजे तथा बैंड वालों को भी इस संबंध में अवगत कराया जा चुका है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने शांति समिति सदस्यों से आग्रह किया कि त्योहारों के दौरान भीड़भाड़ नहीं रहे, लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखें, प्रोटोकॉल का पालन करें। इस संबंध में अपने व्यक्तिगत स्तर पर वीडियो मैसेज बनाकर सोशल मीडिया पर जारी करें जिसमें लोगों के लिए समझाईश हो। बैठक में उपस्थित शांति समिति सदस्यों द्वारा प्रशासन द्वारा कही गई बातों पर अपनी सहमति व्यक्त की गई तथा पूर्ण सहयोग के लिए आश्वस्त किया। बैठक के अंत में कोरोना से बचाव के लिए शासन द्वारा संचालित सहयोग से सुरक्षा अभियान में सहभागी बनने की शपथ सदस्यगणों द्वारा ली गई तथा शपथ पर अपने हस्ताक्षर किए गए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, शांति समिति के सदस्यगण श्री मनोहर पोरवाल, शहर काजी श्री अहमद अली, श्री शैलेंद्र डागा, थोक व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री मनोज झालानी, श्री महेंद्र गादिया, श्री हर्ष दशोत्तर, श्री गोविंद काकानी, श्री बजरंग पुरोहित, श्रीमती सीमा टॉक, श्री प्रदीप उपाध्याय, श्री सलीम आरिफ, श्री सलीम मेव, श्री विनोद मिश्रा मामा, श्री राजेश जैन, श्री मधु पटेल आदि उपस्थित थे।