Home रतलाम रतलाम: थाने जाकर बनवा सकते है नि:शुल्क यलो कार्ड, वाहनों के...

रतलाम: थाने जाकर बनवा सकते है नि:शुल्क यलो कार्ड, वाहनों के दस्तावेज रखने से मिलेगा छुटकारा

रतलाम 13 जनवरी 2020(खबरबाबा.काम)/  राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से 17 जनवरी तक जिले में भी आयोजित किया जा रहा है। इसका औपचारिक रूप से शुभारंभ सोमवार को दो बत्ती क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में किया गया। इस अवसर पर डीआईजी श्री गौरव राजपूत, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील पाटीदार सहित  स्काउट, एनसीसी से जुड़े विद्यार्थी पुलिस अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

इस अवसर पर डीआईजी श्री गौरव राजपूत ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे देश में सर्वाधिक दुर्घटनाएं सड़कों पर होती हैं, इस संबंध में उन्होंने तथ्य भी प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं वाहनों की तेज गति के कारण होती हैं। इसके अलावा हेलमेट नहीं पहनने, सीट बेल्ट नहीं बांधने, शराब पीकर वाहन चलाना भी दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। इस संबंध में सभी नागरिकों में जागरूकता अत्यावश्यक है। जागरूकता से ही दुर्घटनाओं की रोकथाम संभव है, सभी नागरिक यातायात नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि जिले में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सड़कों तथा हाईवे पर उन स्थानों को चिन्हित किया गया है जो दुर्घटनाओं का कारण हो सकते हैं, उनके दुरुस्ती के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया है। रतलाम शहर में भी यातायात सुधार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। यह आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं जागरूक रहे तथा दूसरों को भी जागरूक करें।

यलो कार्ड बनवाए

पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान मुख्य रूप से यातायात जागरूकता पर फोकस किया गया है। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है, ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए जाकर दुर्घटनाओं की रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। फोरलेन पर भी उन डिवाइडर को चिन्हित किया गया है जो सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान नेत्र परीक्षण के लिए भी कैंप लगाए जा रहे हैं, ऐसे कैंप जिले में 10 स्थानों पर लगाए जा रहे हैं। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यातायात सुरक्षा सप्ताह के दौरान नागरिकों के वाहनों के येलो कार्ड बनाए जाएंगे, इसके लिए नागरिक अपने सम्बंधित थाने पर वाहन संबंधी संपूर्ण दस्तावेज के साथ जाएं, वाहन की बीमा अवधि तक यलो कार्ड वैद्य रहेगा। यह कार्ड यातायात विभाग द्वारा निःशुल्क बनाया जाएगा जो संपूर्ण जिले में वैध रहेगा। इसके अलावा ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंपर इत्यादि वाहनों पर रेडियम रिफ्लेक्टर पट्टियां भी लगाई जा रही हैं। सप्ताह के दौरान यातायात जागरूकता पर पूरा फोकस किया जा रहा है। आमजन यातायात नियमों का पालन करें एवं सुरक्षित रहें। डीएसपी ट्राफिक श्री विलास वाघमारे ने यातायात सप्ताह आयोजन की जानकारी दी।

यातायात सप्ताह शुभारंभ के पश्चात दो बत्ती क्षेत्र से दो पहिया वाहन रैली को डीआईजी श्री गौरव राजपूत, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में वाहन सवारों द्वारा यातायात जागरूकता संबंधी तख्तियां अपनी गाड़ियों पर लगाई गई थी।