Home रतलाम रतलाम: दीपावली पर बाजार में भीड़ को देखते हुए रतलाम पुलिस...

रतलाम: दीपावली पर बाजार में भीड़ को देखते हुए रतलाम पुलिस का यातायात प्लान तैयार, असुविधा से बचने के लिए जानिए कब से कब तक कौन-कौन से क्षेत्र रहेंगे नो व्हीकल जोन और कहां रहेगी पार्किंग की व्यवस्था

रतलाम,6 नवम्बर(खबरबाबा.काम)/ दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर बाजारों में भीड़ को देखते हुए एसपी गौरव तिवारी के निर्देश पर यातायात पुलिस ने बाजारों में पार्किंग और  यातायात व्यवस्थाओं को लेकर योजना तैयार की है। इसके तहत बाजारों में त्योहार के दौरान नो व्हीकल जोन रहेगा। जानिए किस तरह रहेगी पूरी व्यवस्था-

यातायात पुलिस के अनुसार दिनांक 12 नवम्बर को धनतेरस एवं दिनांक 14 नवम्बर को दीपावली का त्यौहार होने
के कारण बाजार क्षेत्र एवं शहर के मध्य क्षेत्र स्थित त्यौहारी बाजार को देखते हुवे यातायात पुलिस द्वारा यातायात के सूचारु संचालन एवं पार्किंग व्यवस्था के लिए निम्नानुसार प्लान तैयार किया गया है। चार पहिया वाहन प्रवेश निषेध कार्ययोजना तैयार की गई है। जो कि दिनांक 11 नवम्बर से लागू होगी।

दो पहिया, चार पहिया वाहन, आटो रिक्शा एवं भारी वाहनों के प्रवेश निषेध

01. नाहरपुरा चौराहे से डालुमोदी बाजार, घास बाजार, माणकचौक, न्यू क्लाथ मार्केट तक समस्त प्रकार
के चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे। उक्त क्षेत्र उपरोक्त वाहनों के लिये नौ व्हीकल जौन रहेगा ।
02. चौमुखी पुल से गणेश देवरी की और, तोपखाना से गणेश देवरी की और, रानी जी के मंदिर से गणेश देवरी की और समस्त प्रकार के चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे।
03. न्यू क्‍लाााथथ मार्केट जमनालाल स्वीट्स से माणकचौक बाजार तक चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे ।केवल दो पहिया वाहन माणकचौक बाजार होते हुए घांस बाजार की और जा सकेंगे। आवश्यकता होने पर दो पहिया वाहन भी प्रतिबंधित किये जा सकेंगे।

04. नौलाईपुरा पुर्णिमा साड़ी एवं मुस्कान के सामने से थाना माणकचौंक की और लक्ष्मीजी मंदिर होते हुए बाजार में जाने वाले समस्त प्रकार के दो पहिया,चार पहिया एवं ऑटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे। उक्त क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा ।

05. नौलाईपुरा पहनावा छोटेलाल अशोक कुमार गाँधी एवं बालाजी फेशन के सामने से भुट्टा बाजार की
और होते हुवे जाने वाले समस्त चार पहिया, दो पहिया और आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे। उक्त क्षेत्र नो ब्हीकल जोन रहेगा।

06. माणकचौंक बाजार से लक्ष्मीजी के मंदिर या भुट्टा बाजार की और जाने वाले समस्त प्रकार के चार पहिया, दो पहिया और आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे।

07. बड़ा गोपाल मंदिर से माणकचौंक की और, गेलड़ा नंसकीन के सामने हमदर्द मेडीकल से माणकचौक की और दो पहिया और आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे।

08. डालूमोदी बाजार से न्यू-क्लॉथ मार्केट एवं गणेश दवरी की और समस्त प्रकार के चार पहिया वाहनएवं आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे। उक्त क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा ।

09. खिड़की दरवाजा महलवाड़ा से गेलडा नमकीन की ओर जाने वाले समस्त प्रकार के चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा प्रतिबंधित रहेंगे।
10. आवश्यकतानुसार चिंतामण गणेश मंदिर से जनता लॉड्री, राकेट लॉड़ी होते ह्वे डालुमोदी चौराहे की और आने वाले समस्त प्रकार के चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा को भी डायवर्ट किया जायेगा ।
11. आवश्यकतानुसार हरदेव लाला पिपत्नी से रानीजी के मंदिर की ओर आने वाले समस्त प्रकार के चार पहिया वाहन एवं आटो रिक्शा को भी डायवर्ट किया जायेगा।

12. समस्त प्रकार के भारी वाहनों को धानमंडी, लक्कड़पीठा, नाहर पुरा चौराहा, आबकारी चौराहा,बाजना बस स्टेण्ड, चॉदनी चौक, शहर सराय, लोकेन्द्र टाकीज, सैलाना बस स्टेण्ड चौराहा तक रात्री 11.00 बजे तक प्रवेश नहीं दिया जावेगा।आवश्यकता होने पर बाजार क्षेत्र में आम जनता कीउपस्थिति को देखते हुवे अतिरिक्त समय तक रोका जा सकेगा।

13. हरमाला रोड ,ताज स्टोन ,कुंजडो के वास से सायर चबुतरा की और जाने वाले व्यवसायिक वाहन हरमाला रोड एवं चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

अस्थाई पार्किंग व्यवस्था

01.  शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक वि. क्रं. 01 दो पहिया वाहन स्कूल फूटने के पश्चात पार्किंग किये जा सकेंगे।

02. धनजीबाई के नोहरे मैं दो पहिया वाहन पार्किंग।

03. ईदगाह के पास चार पहिया वाहन पार्किंग

04   आजाद चौंक (चाँदनी चौंक) के अंदर दो पहिया वाहन पार्किंग

05 माणकचौंक थाने के सामने स्कुल ग्राउण्ड मे दो पहिया वाहन पार्किंग।

06. आर्ट एन्ड साईस कालेज के सामने चार पहिया वाहन पार्किंग।

07 . डॉ. देवीसिंह की गली में दो पहिया वाहन पार्किंग,

08. माणकचौक थाने के सामने बजरंगबली मंदिर के पास साऊ बावडी दो पहिया वाहन पार्किंग।

उपरोक्तानुसार व्यवस्था दिनांक 11 नवंबर से लागू की जावेगी जो दिनांक 14 नवंबर  तक त्यौहार की भीड देखते हुए पीक अवर्स के अतिरिक्त उपरोक्त व्यवस्था में कुछ  समय के लिये छूट भी दी जा सकेगी। पुलिस ने रतलाम शहर के समस्त दुकानदारों से अनुरोध  किया है कि स्वयं की दुकान का सामान रोड पर विक्रय के प्रदर्शन हेतु न रखे एवं स्वयं के वाहन अन्यत्र स्थान पर खड़ा करें। ताकि उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक उनकी दुकान के सामने अपने वाहन खड़े कर सकें। रतलाम
शहर के नागरिकों से यातायात पुलिस रतलाम का अनुरोध है कि असुविधा से बचने के लिये चार पहिया वाहनों को लेकर बाजार क्षेत्र में प्रवेश नहीं करे एवं निर्धारित पार्किंग स्थलों पर ही अनिवार्य रुप से पार्किंग करे अन्यथा यातायात मार्ग अवरुध्द होने की स्थिति में वाहनों को क्रेन से टोइंग किया जा सकता है।