Home रतलाम रतलाम: नकली व बनावटी कपास बीज बेचते दो धराए,पुलिस ने किया...

रतलाम: नकली व बनावटी कपास बीज बेचते दो धराए,पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज

रतलाम,11जून2021। गुजरात के दो लोगों को करमदी रोड से नकली एवं बनावटी कपास बीज के साथ पकड़ा है। चार लाख से ज्यादा कीमत के बीज जब्त कर दोनों के खिलाफ  धोखाधड़ी सहित आवश्यक वस्तु अधिनियम सहित बीज नियंत्रण के तहत अपराध दर्ज किया है।

वरिष्ठ  कृषि विकास अधिकारी कार्यालय के ब्रजमोहन सोलंकी की रिपोर्ट पर पुलिस थाना माणकचौक ने गुजरात के एक व्यक्ति और युवक के कब्जे से तीन क्विंटल से ज्यादा वजनी के कपास बीज जब्ती में लिए है। जब्त किए गए बीज चौदह पोली बेग में भरे थे। इनकी कबीत 4 लाख 20 रुपए के लगभग की बताई जा रही है।

पुलिस के मुताबिक गुजरात के साबरकांठा जिले के थूरावास रहवासी भोगीलाल (50) और एक अन्य युवक नंदिश निवासी पिचोर साबरकांठा नकली और बनावटी कपास बीज का विक्रय बिना वैधानिक अनुज्ञप्ति के कर रहे थे। दोनों पर आरोप हैं कि कपास बीज की बिनावटी पैकिंग, लेवलिंग, बीज पैकेट पर भ्रामक विरण और जानकारी अंकित कर पैकेट पर गलत लेवल जानकारी प्रिन्ट करने का काम किया।

बहरहाल, कृषि विभाग के ब्रजमोहन सोलंकी की रिपोर्ट पर गुजरात के दो लोगो के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धरा 3/7, बीज नियंत्रण आदेश की धारा 3 सहित धोखाधड़ी का मामला भादवि की धारा 420 के तहत अपराध दर्ज किया है।