Home रतलाम रतलाम पहुंची वैक्सीन, पहले चरण में 2 केंद्रों पर लगाया जाएगा...

रतलाम पहुंची वैक्सीन, पहले चरण में 2 केंद्रों पर लगाया जाएगा वैक्सीन, एसएमएस से जाएगी जानकारी, स्थान और दिनांक का रहेगा उल्लेख

रतलाम 13 जनवरी 2021(खबरबाबा.काम)/ कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले का माइक्रो प्लान तैयार हो गया है। पहले चरण में 2 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।रतलाम जिले के 8437 फ्रंटलाइन वर्कर चिन्हित किए गए हैं ।जिन्हें प्रथम चरण में टीका लगाया जाएगा। इनमें शासकीय तथा अशासकीय हेल्थ वर्कर्स के अलावा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका सम्मिलित है इन्हे निर्देश रहेंगे कि बताए गए पहचान पत्र के दस्तावेज साथ में लेकर आएं।

कलेक्टर श्री गोपाल चंद्र डॉड ने बताया कि प्रथम चरण में रतलाम में बाल चिकित्सालय तथा मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।जहां कोरोना का वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए टीम तैयार की गई है। प्रत्येक टीम में 5-5 सदस्यों को रखा गया है। इनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। प्रत्येक टीम के कार्यों में, प्रवेश के समय दस्तावेज की जांच करना,अंदर रिसेप्शन रूम में बैठाना,वैक्सीन लगाना,कम्प्यूटर पर एंट्री करना,वैक्सीन लगाने के बाद संबंधित के स्वास्थ्य की आधे घण्टे तक निगरानी करना आदि शामिल है।

पहला एसएमएस 15 जनवरी को जिन्हें 16 जनवरी को लगेगा टीका

15 जनवरी को उन फ्रंटलाइन वर्कर को एसएमएस जारी किए जाएंगे,जिनको 16 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। एसएमएस में नाम,दिनांक,स्थान का जिक्र रहेगा। समय प्रात: 9 से सायं 4 बजे तक रहेगा। इस समय में फ्रंटलाइन वर्कर अपने तय टीकाकरण केंद्र पर किसी भी समय पहुंच सकते हैं। वे वहां अपने साथ एसएमएस में बताए गए पहचान के दस्तावेज लेकर पहुंचेंगे। ताकि उनकी पहचान हो सके और यह पुष्टी की जा सके कि पोर्टल पर जिस नाम का उल्लेख है,वैक्सीन जिस नाम का आया है,उसी का टीकाकरण हो रहा है।

इस तरह बुलाया जाएगा हितग्राही को

केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर जिसप्रकार से पंजीयन होकर सूची अपडेट हुई है। उसी क्रम में वर्कर्स को टीकाकरण हेतु बुलाया जाएगा। पोर्टल पर दिए गए नाम अनुसार ही नामों के आगे लिखे मोबाइल नम्बर पर एसएमएस जाएगा।

रतलाम पहुंची वैक्सीन

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर ननावरे ने बताया कि वैक्सीन के डोज जिला चिकित्सालय कोल्ड स्टोरेज में पहुंच गए हैं। वैक्सीन डोज कोल्ड चैन व्यवस्था के तहत पूरी तरह सुरक्षित रखा गया है।वैक्सीन की सुरक्षा के लिए आवश्यक कर्मचारियों की व्यवस्था भी की गई है ।रतलाम जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।