Home रतलाम रतलाम :बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान के तहत जिले में लगभग 80 प्रतिशत...

रतलाम :बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान के तहत जिले में लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण , कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 21जनवरी 2020/  शासन के निर्देशानुसार जिले में बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 80 प्रतिशत कार्य  पूर्ण कर लिया गया है। अभियान के तहत जिले में एक लाख 86 हजार से ज्यादा परिवारों का एप द्वारा सत्यापन कर लिया गया है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अभियान की प्रगति की समीक्षा की। बताया गया कि जिले के नगरीय निकायों द्वारा लगभग शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि बाजना जनपद पंचायत क्षेत्र के 9000 परिवारों का सत्यापन बाकी है, 29000 परिवार का सत्यापन कर लिया गया है। सैलाना जनपद क्षेत्र में साडे सात हजार परिवार और शेष हैं। कलेक्टर ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई। बताया गया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदा जायेगा। इस वर्ष भी किसान पंजीयन को ई-गिरदावरी के सत्यापित भू-अभिलेख के डेटाबेस आधारित किया जाएगा। किसान की भूमि एवं फसल रकबे की जानकारी ई-गिरदावरी डेटाबेस से ली जाएगी, जिससे पुनः सत्यापन की आवश्यकता नहीं रहेगी क्योंकि पंजीयन गिरदावरी के आधार पर होगा। इसलिए यह आवश्यक होगा कि किसान अपने रिकॉर्ड की पुष्टि गिरदावरी से कर ले जिसके लिए खाद्य विभाग द्वारा पंजीकृत किसानों को एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। किसान पंजीयन की अवधि 1 फरवरी से 28 फरवरी तक रहेगी। एमपी किसान ऐप ई उपार्जन मोबाइल ऐप पब्लिक डोमेन तथा विगत वर्ष के रबी उपार्जन करने वाली पात्र संस्थाओं के मुख्यालय पर पंजीयन होगा। सभी नवीन एवं पुराने कृषकों को पंजीयन कराना आवश्यक है। पंजीयन के समय कृषक को मूलभूत जानकारी में नाम, समग्र आईडी नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, बैंक का आईएफएससी कोड, मोबाइल नंबर तथा विक्रय तिथियों के तीन विकल्प देने होंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री मदद योजना के तहत आदिवासी परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने की जानकारी भी दी गई। इस योजना में आदिवासी परिवारों को जन्म तथा मृत्यु के अवसर पर होने वाले आयोजनों के लिए खाद्यान्न निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। बताया गया कि बाजना विकासखंड में 11 परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है। बैठक में आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा बनाई जाने वाली झांकियों की जानकारी की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। इसके साथ ही 26 जनवरी पर आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओं की तैयारी के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा सीईओ जिला पंचायत को दिए गए।

बैठक में बताया गया कि आगामी 22 से 28 जनवरी तक प्रदेश के अनूपपुर में एयरफोर्स में आदिवासी युवाओं की भर्ती के लिए विशेष कैंप आयोजित होने वाला है। रतलाम जिले को 50 युवाओं की भर्ती का लक्ष्य प्रदान किया गया है। कलेक्टर ने इस संबंध में सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग को आवश्यक निर्देश दिए।