Home देश रतलाम: भारतीय पत्रकारिता महोत्सव में रतलाम के यह वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक...

रतलाम: भारतीय पत्रकारिता महोत्सव में रतलाम के यह वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक होंगे सम्मानित

रतलाम,20फरवरी(खबरबाबा.काम)। इंदौर में स्टेट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आयोजन भारतीय पत्रकारिता महोत्सव के समापन समारोह के अंतिम दिन वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक पंडित मुस्तफा आरिफ का सम्मान किया जाएगा। यह जानकारी रतलाम प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री राजेश जैन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी।

श्री जैन ने बताया कि वर्तमान में दिल्ली में निवास कर रहैं, मूलतः रतलाम निवासी पंडित मुस्तफा आरिफ 1962 से पत्रकारिता से जुड़े हुए हैं। तब 12 वर्ष की उम्र में मध्यप्रदेश का पहला बाल समाचार पत्र आपने प्रकाशित किया था। 1972 में रतलाम के औद्योगिक पिछड़ापन दूर करने के उद्देश्य से लियो क्लब के तत्वावधान में साहित्य उद्योग संगम पत्रिका का प्रकाशन किया।

1985 में फ्रि प्रेस जर्नल ने आपको उज्जैन ब्यूरो प्रमुख की जिम्मेदारी दी। आपने इंदौर से प्रकाशित दैनिक चौथा संसार और भोपाल से प्रकाशित अंग्रेजी दैनिक भास्कर में उज्जैन जिला प्रमुख के रूप मे कार्य किया। दैनिक चौथा संसार के मंच पर 125 दिन तक उज्जैन का पिछड़ापन दूर करों अभियान एवं तत्कालीन जनप्रिय कलेक्टर जी०पी० सिंघल का स्थानंतर रोकने के लिए उज्जैन बंद कराने के अभियान ने आपको जन हितैषी पत्रकार के रूप मे मान्यता प्रदान की। आप महाकालेश्वर मन्दिर उज्जैन की प्रचार समिति के सदस्य भी रहैं। 1992 के कुंभ में अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज ने शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद की उपस्थिति में आपको पंडित और परशुराम श्री की उपाधि से सम्मानित किया। दिल्ली के ज़म ज़म फाउंडेशन ने 2019 के खिदमते ख़ल्क़ अवार्ड से सम्मानित किया। उज्जैन से आपने सांध्य दैनिक अमर श्याम का प्रकाशन किया।

2001 में आपने केंद्रीय मंत्री डाक्टर सत्यनारायण जटिया के प्रेस सचिव के रूप में कार्य संभाला और दिल्ली को अपना निवास बना लिया। पंडित मुस्तफा भारत सरकार की त्रैमासिक पत्रिका सदभावना संदेश के प्रधान संपादक रहैं। तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उनके प्रथम काव्य संग्रह का लोकार्पण प्रधानमंत्री कार्यालय संसद भवन में किया। आपने अटलजी पर 131 दिन तक कविता लेखन कर रेकार्ड बनाया। 2007 में आपकी नैरोबी केन्या में वहां की राजनैतिक पार्टी केन्या नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस के डायरेक्टर मिडिया के रूप मे नियुक्ति हुई।

वर्त्तमान में दिल्ली से ही आप स्वतंत्र पत्रकार और स्तंभकार के रूप मे कार्यरत है, देश की अनेक पत्र-पत्रिकाओं में प्रति सप्ताह आपका समाचार स्तंभ ज्वलंत विषय:सामयिक चर्चा छपता है। हाल ही में आपने कुरान की शिक्षाओं से प्रेरित हम्द ईश्वर प्रेरणा शीर्षक से 10000 पदों की रचना हिंदी महागीत भारतीय परिवेश में की हैं। आप रतलाम के पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री अकबर अली आरिफ के ज्येष्ठ पुत्र हैं।