Home मध्यप्रदेश रतलाम: भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में रतलाम की हवाई पट्टी...

रतलाम: भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में रतलाम की हवाई पट्टी भी सम्मिलित, रतलाम में हवाई सेवाओं के विस्तार संबंधित जावरा विधायक डॉ. पांडे के प्रश्न पर सीएम ने दी यह जानकारी

जावरा  24 फरवरी(खबरबाबा.काम) / जावरा नगर में जर्जर हो चुके पुराना अस्पताल भवन को क्षतिग्रस्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही है, यहां शहरी स्वास्थ्य केंद्र भी प्रारंभ किया गया था।भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में रतलाम की हवाई पट्टी भी सम्मिलित है । रतलाम जिले में हवाई सेवाओं के लिए भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

उक्त आशय की जानकारियां विभिन्न विभागीय मंत्रियों द्वारा जावरा विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय द्वारा किए गए सवाल के प्रत्युत्तर में दी गई ।जावरा नगर में अत्यंत जर्जर हो चुके पुराना अस्पताल भवन से दुर्घटना होने की संभावनाओं के मद्देनजर इसे अपलेखन की कार्रवाई की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी ने कहा कि पुराना अस्पताल भवन जर्जर हो गया है इसके अपलेखन की कार्यवाही की जा रही है। यहां पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शहरी स्वास्थ्य केंद्र प्रारंभ किया गया था किंतु भवन के जर्जर होने के कारण इसके अन्य किराए के भवन में संचालित किया जा रहा है ।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अनुपयोगी सामग्री को लेकर विधायक डॉ पांडेय द्वारा किए गए प्रश्न के प्रत्युत्तर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न अनुपयोगी सामग्री पाइप ,छड़ ,हैंडल, हेड पेस्टल ,मोटर पंप लगभग 98 क्विंटल है ।इस अनुपयोगी सामग्री को वर्ष 2017 -18 में नीलाम किया गया था ।आपने आगे बताया कि गत वर्ष क्षेत्र में कुल 1082 नलकूप खनन किए गए व 327 मोटर पंप प्रदान किए गए ।रतलाम जिले में विगत 3 वर्षों में 174 नवीन योजनाओं की स्वीकृति दी गई ,इसके अलावा बंद व अपूर्ण योजनाओं में से 288 योजनाओं को पुनः प्रारंभ किया गया ।

तो हवाई सेवा के लिए की जा सकेगी कार्रवाई

रतलाम जिले में हवाई सेवाओं के विस्तार को लेकर विधायक डॉ पांडेय द्वारा किए गए प्रश्न पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि रतलाम में हवाई पट्टी उपलब्ध है, भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में रतलाम की हवाई पट्टी भी सम्मिलित है ।अगर किसी विमान कंपनी का प्रस्ताव प्राप्त होता है तो भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया जा कर उनकी हवाई सेवाएं प्रारंभ करने की कार्रवाई की जा सकेगी।

रतलाम जिले में कुपोषित बच्चों को उपचार व अन्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर जावरा विधायक डॉ पांडेय के प्रश्न पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विगत 5 वर्षों में कम वजन वाले 22,हजार बच्चे और अति कम वजन वाले 3564 बच्चे पाए गए। जिसमें जावरा विधानसभा क्षेत्र में 4853 बच्चे पाए गए कि जिन के उपचार के लिए अटल बिहारी बाल आरोग्य मिशन के तहत विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी गई। कुपोषित बच्चों को पोषण आहार ,मिल्क व अन्य प्रकार की सुविधाएं प्रदान की गई ।