Home रतलाम रतलाम: मंडी में प्याज- लहसुन नीलामी के लिए यह व्यवस्था निर्धारित

रतलाम: मंडी में प्याज- लहसुन नीलामी के लिए यह व्यवस्था निर्धारित

रतलाम 2 जून 2021/ कोरोना संक्रमण की द्वितीय लहर से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण रतलाम मंडी में सभी जिंसों की खरीदी बिक्री बंद थी। जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार  4 जून शुक्रवार से अनाज मंडी मऊ-नीमच रोड प्रांगण में केवल प्याज (सोमवार, बुधवार, शुक्रवार)  एवं लहसुन (मंगलवार, गुरुवार, शनिवार) की नीलामी आरंभ की जाएगी जिसके लिए कृषकों को एक दिवस पूर्व अपने मोबाइल के माध्यम से पंजीयन करवाना होगा।

मंडी सचिव ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि पंजीयन 3 जून से निर्धारित किए गए समय पर किए जाएंगे। पंजीकृत कृषकों को मंडी समिति द्वारा एस.एमएस. के माध्यम से सूचना दी जाएगी। मंडी प्रांगण में कृषि उपज की नीलामी के समय मंडी कर्मचारी एवं व्यापारी के अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति का नीलामी स्थल पर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने समस्त को व्यापारियों, हम्माल, व्यापारी, तुलावटी बन्धु से इस व्यवस्था में सहयोग का आग्रह किया है।

मंडी में अधिकृत मोबाइल नंबर एवं पंजीयन करने वाले कर्मचारी प्रातः 11:00 से दोपहर 1:00 तक उपलब्ध रहेंगे। ये कर्मचारी श्री संतोष डामोर (8982739812) तथा श्री अशोक बैरागी (93404 21949) हैं। किसान को उक्त नंबरों पर प्रति दिवस निर्धारित समय पर फोन कर अपना विवरण दर्ज कराया जाना आवश्यक होगा। मंडी कर्मचारी द्वारा कृषक का विवरण दर्ज कर उन्हें कृषि उपज मंडी में उपज लाने की दिनांक से अवगत कराया जाएगा तथा कृषक का विवरण पंजीबद्ध किया जाकर मैसेज द्वारा इसकी सूचना भी कृषक को दी जाएगी। एक दिन में लहसुन अथवा प्याज हेतु 100 कृषकों को मंडी प्रांगण में उपज विक्रय हेतु प्रवेश दिया जाएगा। किसी दिनांक को कृषि उपज निर्धारित सीमा तक कृषकों का पंजीयन होने पर अगले दिनांक हेतु पंजीयन निरंतर जारी रखा जाएगा।

मंडी प्रांगण में कृषि उपज विक्रय करने हेतु आने वाले कृषकों  को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि कृषक निर्धारित दिनांक को ही लहसुन अथवा प्याज ट्रैक्टर ट्राली या अन्य वाहन में मंडी द्वारा दी गई शर्तों के अधीन लाएं। लहसुन, प्याज के वाहनों का प्रवेश प्रातः 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक निर्धारित रहेगा। इसके पश्चात आने वाले वाहनों को मंडी प्रांगण में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा।

नीलामी समय प्रातः 10:00 से 12:00 तक एवं दोपहर 2:00 से 5:00 बजे तक रहेगा । कृषक बंधु अपने साथ फोटोयुक्त परिचय पत्र, आधार कार्ड या मतदाता परिचय पत्र की छाया प्रति अनिवार्य रूप से साथ में लेकर आएं। प्रवेश द्वार पर मोबाइल पर मैसेज एवं पहचान पत्र दिखाने पर कर्मचारी द्वारा प्रवेश पर्ची जारी की जाएगी।

एक वाहन पर एक ही कृषक की कृषि उपज लाई जाए, जिसमें अधिकतम दो व्यक्ति जिसमें कृषक एवं एक वाहन चालक सम्मिलित होगा। शारीरिक रूप से कमजोर बुजुर्ग ,बच्चों को अपने साथ नहीं लाएं। प्रत्येक कृषक को अपने मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य है। इन शर्तों का पालन करने पर ही मंडी प्रांगण में वाहन का प्रवेश दिया जा सकेगा । मंडी प्रांगण में प्रवेश करते समय अपने हाथ को सेनेटाइज करें। मंडी प्रांगण में नीलामी हेतु निर्धारित स्थान पर अपने वाहन कतारबद्ध ही खड़ा करेंगे एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करेंगे। शासकीय अवकाश एवं बैंक अवकाश के दिन में नीलम कार्य बंद रहेगा।