Home रतलाम जिले के पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण,11 दिसम्बर...

जिले के पांचो विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण,11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से होगा मतगणना कार्य

रतलाम 10 दिसंबर (खबरबाबा. काम) ।विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत रतलाम जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए रतलाम जिला मुख्यालय स्थित शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में  11 दिसम्बर को मतगणना का कार्य होगा। पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना कार्य 8 कक्षों में  संपन्न किया जाएगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान के मार्गदर्शन में मतगणना कार्य की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मतगणना कार्य प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होगा। मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य एवं सुरक्षा व्यवस्था संबंधित सभी दायित्व पूर्ण किए जा चुके हैं। इस कार्य के लिए नियोजित कर्मचारियों को व्यवस्थित एवं गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण प्रदान कर अपने दायित्वों से अवगत कराया जा चुका है। सोमवार को मतगणना कार्य के लिए नियोजित कर्मचारियों को महाविद्यालय में विधानसभावार मतगणना के लिए निर्धारित किए गए कक्षों में मतगणना के लिए निर्धारित टेबल पर बिठाकर मतगणना के दायित्वों से अवगत कराया गया। इसके साथ ही स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम को लाने एवं ले जाने के लिए नियोजित कर्मचारियों को उनके दायित्व से भली-भांति अवगत कराया गया है।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगेगी

जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना का कार्य 14-14 टेबल पर निर्धारित कक्षों में होगा। 219 – रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक कक्ष में 7-7 गणना टेबलें होगी।220 – रतलाम विधानसभा क्षेत्र के लिए एक कक्ष निर्धारित है, जिसमें 14 गणना टेबल लगाई जाएंगी। 221 – सैलाना विधानसभा क्षेत्र के लिए दो कक्ष निर्धारित है, जिनमें 7-7 टेबलें लगाई जाएगी। 222 – जावरा विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित एक कक्ष में 14 टेबल लगाई जाएगी।223 – आलोट विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित दो कक्षों में 7-7 टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक मतगणना टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक,मतगणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त रहेगा।

मतगणना स्थल के बाहर की व्यवस्था निर्धारित

मतगणना स्थल के बाहर सुरक्षा सम्बन्धित व्यवस्थाओं को जिला पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने निर्धारित कर पुलिसकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। मतगणना दिवस पर नगर निगम तिराहा,महाराजा रतनसिंह प्रतिमा, अमरेश्वर मंदिर से आरोग्यम हॉस्पिटल तक समस्त प्रकार के वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे। कॉलेज में तीन प्रवेश द्वार है जिनमें से प्रवेश द्वार क्रमांक 1 एवं 2,आवागमन के लिए पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे। प्रवेश द्वार क्रमांक 3 से प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, मतगणना में लगे अधिकारी, कर्मचारी,प्रत्याशी, उनके प्रतिनिधि, मीडियाकर्मी के चार पहिया एवं दो पहिया वाहन प्रवेश कर सकेंगे तथा अन्य सभी आमजनों के वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे।

गेट क्रमांक 3 से होगा प्रवेश

पार्किंग की दृष्टि से कॉलेज ग्राउण्ड को तीन हिस्सों में बांटा गया है। प्रवेश द्वार से एंट्री के उपरान्त बाएं तरफ प्रथम भाग में प्रत्याशी, उनके प्रतिनिधि एवं मीडियाकर्मियों के चार पहिया व दो पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। मध्य भाग में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मतगणना में लगे अधिकारी, कर्मचारियों के वाहन पार्क किए जा सकेंगे। ग्राउण्ड के तीसरे भाग में मतगणना के उपरान्त प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। छतरी पुल के पास से एनसीसी आफिस वाला रास्ता समस्त प्रकार के वाहनों एवं पैदल आवागमन के लिए प्रतिबन्धित रहेगा। नगर सुधार किराये से मोचीपुरा, पुराना कलेक्टर कार्यालय की तरफ वाहन का आवागमन होगा। इसी प्रकार छतरी पुल से नाहरपुरा की ओर जाने वाले वाहन नगर निगम तिराहा, महाराजा रतनसिंह प्रतिमा के पास से पैलेस रोड़,महलवाड़ा, डालुमोदी बाजार, सूरज पौल,मोचीपुरा, खिड़की दरवाजा की तरफ वाहनों का आवागमन हो सकेगा। जनता लांड्री, पूर्णेश्वर मंदिर से किरण टाकिज तरफ सभी प्रकार के वाहन, नाहरपुरा तिराहा से अण्डा गली, शहर सराय, लोकेन्द्र टाकिज, सैलाना बस स्टेण्ड की तरफ सभी प्रकार के वाहन आवागमन कर सकेंगे। लोकेन्द्र टाकिज से शासकीय अस्पताल तक हल्के वाहन आ जा सकेंगे। इसी प्रकार आरोग्यम हास्पिटल से सिविल हास्पिटल की तरफ हल्के वाहन आवागमन कर सकेंगे।