Home रतलाम रतलाम में भी हुआ इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक का शुभारंभ, लांचिंग पर...

रतलाम में भी हुआ इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक का शुभारंभ, लांचिंग पर हुआ कार्यक्रम

रतलाम,1सितम्बर(खबरबाबा.काम)। भारतीय डाक विभाग की सेवाओं पर आज भी देश के नागरिकों का भरोसा कायम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारम्भ की गई इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक सुविधा देश के लिए एक क्रांतिकारी कदम है। अब नागरिकों खासतौर पर ग्रामीणों के लिए आसान बैंकिंग सुविधा घर बैठे उपलब्ध कराई गई है।

यह बात इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक सुविधा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई देशव्यापी लांचिंग के अवसर पर रतलाम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष,विधायक चेतन्य काश्यप ने अपने सम्बोधन में कही। इस अवसर पर महापौर डा. सुनीता यार्दे,कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, निगम सभापति अशोक पोरवाल, अधीक्षक डाकघर प्रवीण श्रीवास्तव तथा पोस्ट पैमेंट बैंक शाखा प्रबंधक रतलाम महेन्द्र कनेरिया के अलावा शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस दौरान नई दिल्ली में इस योजना के लांचिंग अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से देखा व सुना गया।

विधायक श्री काश्यप ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि देश की आत्मा गांव में बसती है, इसी भावना को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने पोस्ट पैमेंट बैंक सुविधा आरम्भ की है। नागरिकों को वित्तीय समावेशन से जोडने के लिए यह बड़ा क्रांतिकारी कदम है। उम्मीद है कि डाक विभाग अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप इस सेवा के योजनाबद्ध क्रियान्वयन द्वारा नागरिकों को समुचित सेवाएं उपलब्ध कराएगा। पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य शासन की कई योजनाओं का लाभ भी और सटीक ढंग से लोगों को मिल सकेगा।

महापौर डा. सुनीता यार्दे ने कहा कि शासन द्वारा निरन्तर विभिन्न सेवाओं का विस्तार सतत् रुप से किया जा रहा है। पोस्ट पैमेंट बैंक एक आसान बैंकिंग सुविधा नागरिकों को मुहैया करवाएगा। बैंकिंग सम्बन्धी जटिलताओं से मुक्त करते हुए सरल बैंकिंग नागरिकों को उपलब्ध होगी।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि पोस्ट पैमेंट बैंक लोगों के लिए सेवा की सौगात है। अपने वृहद् कवरेज से डाक-तार विभाग नागरिकों को घर पहुंच बैंकिंग सुविधा देगा। चूंकि यह एक शासकीय सुविधा है,इसलिए इस पर लोगों का भरोसा भी औरों की तुलना में ज्यादा रहेगा। कलेक्टर ने इस योजना के समुचित क्रियान्वयन एवं प्रशिक्षण पर जोर दिया।

निगम सभापति अशोक पोरवाल ने इस सुविधा को आम आदमी के लिए अत्यन्त उपयोगी निरुपित किया। अधीक्षक डाकघर प्रवीण श्रीवास्तव तथा शाखा प्रबंधक महेन्द्र कनेरिया ने योजना की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक में नागरिकों को बचत खाता, चालू खाता, 24 घंटे मनी ट्रांसफर, सबसिडी भुगतान, ऋण, बीमा,निवेश, डाकघर बचत योजनाएं, मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज, बिजली, पानी एवं गैस बिल,बीमा किश्तों का भुगतान, व्यापारिक भुगतान जैसी कई सेवाएं मिलेगी। इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक क्यूआर कोड द्वारा कार्य करेगा जो एक बार अकाउंट खुलने के बाद मिलेगा। इससे खाता संख्या एवं पिन याद रखने की जरूरत नहीं होगी। इस डोर-टू-डोर सुविधा में रतलाम शहर में6, जावरा में 5 पोस्टमेन उपलब्ध रहेंगे। कुछ नए स्टाफ की भी नियुक्ति की गई है। इंडिया पोस्ट पैमेन्ट बैंक वह सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराएगा जो राष्ट्रीयकृत अथवा प्रायवेंट बैंके उपलब्ध करवाती हैं। इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के उत्पाद एवं डोर स्टेप सेवाओं सहित अन्य सभी सुविधाओं के लिए नागरिक अपने नजदीकी डाकघर अथवा टोलफ्री नम्बर 18001805299पर सम्पर्क कर सकते हैं।