Home रतलाम रतलाम: मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में भर्ती होने वाले हर मरीज की...

रतलाम: मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में भर्ती होने वाले हर मरीज की जानकारी मोबाईल पर मिलेगी,विधायक चेतन्य काश्यप के सुपुत्रों ने तैयार करवाया सॉफ्टवेयर,कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम को दिखाया मुम्बई से प्रेजेंटेशन

रतलाम 25 मई 2021। कोरोना काल में मरीजों के भर्ती होने से लेकर उपचार और डिस्चार्ज होने तक की सभी जानकारी अब मोबाईल पर मिल जाया करेगी। इसके लिए शहर विधायक चेतन्य काश्यप के सुपुत्रों सिद्धार्थ काश्यप एवं श्रवण काश्यप के मार्गदर्शन में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की टीम ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसका प्रेजेंटेशन कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम एवं अन्य अधिकारियों को मुम्बई से दिखाया गया।
विधायक चेतन्य काश्यप ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में उपचाररत मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को लेकर अभी परिजनों के परेशान होने की सुचनाएं लगातार आ रही थी, इस परेशानी को दूर करने एवं मरीज की हर जानकारी परिजन को सहज सुलभ करवाने के उद्देश्य से यह सॉफ्टवेयर और वेब ऐप तैयार की गयी है, इसमें मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों के साथ-साथ होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों की जानकारी भी रहेगी। सॉफ्टवेयर के मुताबिक अस्पताल में एडमिशन से डिस्चार्ज तक मरीज की हर स्थिति अपडेट होगी।  एडमिशन करवाते समय दर्ज मोबाइल नम्बर पर मरीज के  परिजन ऑक्सीजन का लेवल, उपचार संबंधी जानकारी और जाँच रिपोर्टों की जानकारी वेब एप के माध्यम से अपने फ़ोन पर लगातार देख सकेंगे । अस्पताल के हर फ्लोर पर एक कम्प्यूटर सिस्टम रहेगा, जिसके माध्यम से हर मरीज की जानकारी उसके बेड क्रमांक अनुसार दिन में तीन बार अपडेट की जाएगी। मरीज के मेडिकल कॉलेज में दाखिल होते ही आईडी बनाई जाएगी और उस पर 3-4 घण्टे में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपडेट होती रहेगी।
मरीज के परिजन पिछले तीन बार की स्थिति की जानकारी मोबाईल पर प्राप्त कर सकेंगे। इसी प्रकार होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीज अपने फ़ोन पर ऑक्सिजन बुख़ार इत्यादि की स्तिथि अप्डेट करेंगे जो कि कंट्रोल रूम को प्राप्त हो जाएगी । इस सॉफ्टवेयर और वेब ऐप का प्रेजेंटेशन कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष में बैठकर कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने देखा। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन  डॉ प्रमोद प्रजापति एवं डॉ गौरव बोरीवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।