Home रतलाम रतलाम: वर्षा के मद्देनजर जिले में प्रशासन अलर्ट पर,पुल पुलियों पर की...

रतलाम: वर्षा के मद्देनजर जिले में प्रशासन अलर्ट पर,पुल पुलियों पर की गई सुरक्षा व्यवस्था, कलेक्टर- एसपी ने शहर में भ्रमण कर जल भराव का जायजा लिया,जलभराव के बाद अब नालों से हटेगा अतिक्रमण,कंट्रोल रूम स्थापित,नम्बर जारी किए

रतलाम 19 सितंबर 2021/ भारी वर्षा के मद्देनजर पूरे जिले में प्रशासन अलर्ट पर हैं. कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा सभी एसडीएम तहसीलदारों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग एवं पुलिस विभाग को पुल पुलिया रपटों पर विशेष रुप से निगरानी के लिए निर्देशित किया गया है .सुरक्षा व्यवस्था की गई है ।

रविवार सुबह कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी द्वारा रतलाम शहर के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा से हुए जलजमाव एवं अन्य आकलन के लिए भ्रमण किया जाकर जायजा लिया गया।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत तथा तहसीलदार श्री गोपाल सोनी,राजस्व तथा नगर निगम के अमले द्वारा शहर रतलाम में निचली बस्तियों में पानी भर जाने से रहवासियों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। शहर के भोई मोहल्ला, लाल जी का वास, बिरियाखेड़ी, कसाई मंडी क्षेत्रों में रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उनके लिएभोजन व्यवस्था भी की गई ,लगभग 600 भोजन पैकेट वितरित किए गए।

कलेक्टर एसपी ने जायजा लिया
कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम तथा एसपी श्री गौरव तिवारी द्वारा रविवार प्रातः शहर के काजीपुरा , दानीपुरा, दो बत्ती ,सेरानीपुरा ,मुखर्जी नगर, सिद्धांत चलम एक्सटेंशन कॉलोनियों में पहुंचकर जलभराव का जायजा लिया गया। साथ में निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया भी थे। कलेक्टर ने रहवासियों से चर्चा की, उनकी समस्या सुनी और तत्काल निराकरण के लिए निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया को निर्देशित किया।

नालों से अतिक्रमण हटेगा 

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा सुबह निरीक्षण के दौरान पाया गया कि मकानों में वर्षा के जलभराव का मुख्य कारण नालों पर अतिक्रमण है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वर्षा मौसम पश्चात अक्टूबर माह में सीमांकन किया जाकर नालों से अतिक्रमण हटाया जाए। ताकि भविष्य में जलभराव नहीं हो।इस दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री श्री मोहम्मद हनीफ शेख ,श्री सुरेश व्यास, सहायक यंत्री श्री श्याम सोनी ,उपायुक्त श्री विकास सोलंकी भी मौजूद थे।
बांगरोद तालाब ओवरफ्लो अधिकारी पहुंचे,
ग्राम बांगरोद के आर ई एस के तालाब मै ओवरफ्लो की सूचना मिलने पर कलेक्टर श्री पुरुषोत्तम द्वारा तहसीलदार श्री रमेश मसारे एवंश्रीमती अनीता चौकोटिया को मौके पर भेजा गया।साथ ही आर ई एस के कार्यपालन यंत्री को भी मौके पर जायजा लेने के लिए निर्देशित किया गया ।भविष्य में तालाब पर कोई नुकसान या ओवर फ्लो नहीं हो इसके लिए कार्यपालन यंत्री कोआकलन हेतु निर्देश दिए।

कंट्रोल रूम स्थापित

नगर निगम रतलाम द्वारा वर्षा के मौसम में किसी भी सूचना एवं जानकारी के आदान-प्रदान के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका नंबर 07412 2 70563 है इसके अलावा जिला स्तरीय कंट्रोल रूम पूर्व से कार्यरत है जिसका नंबर 07412 270 416 है।