Home रतलाम रतलाम से गुजरेगा गुड़गांव (नई दिल्ली)-मुंबई एक्सप्रेस-वे

रतलाम से गुजरेगा गुड़गांव (नई दिल्ली)-मुंबई एक्सप्रेस-वे

रतलाम17,अप्रैल(खबरबाबा.काम)। देश की राजधानी नई दिल्ली के गुड़गांव से मुंबई के बीच करीब 1 लाख करोड़ की लागत से नया एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। इससे दिल्ली-मुंबई की दुरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 किलोमीटर हो जाएगी। नया एक्सप्रेस-वे थांदला से जावरा के मध्य रतलाम के समीप होकर गुजरेगा।

विधायक राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति पर केन्द्रीय सड़क,परिवहन एवं राज मार्ग मंत्री नीतिन गडकरी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। श्री काश्यप ने नए एक्सप्रेस-वे का कार्य रतलाम से प्रारंभ करने का आग्रह भी किया है।

 

नए एक्सप्रेस-वे का कार्य इस वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए बड़ोदरा से मुंबई तक के लिए टेंडर हो चुके हैं। बडोदा से कोटा के बीच टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। यह एक्सप्रेस वे राजस्थान, हरियाणा और मध्यप्रदेश के पिछड़े जिलों के विकास का माध्यम बनेगा। इससे कई पिछड़े इलाके गुड़गांव की तरह विकसित होंगे और उन इलाकों में औद्योगिक और वित्तीय विकास से रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एक्सप्रेस-वे गुजरात और म.प्र. के आदिवासी जिलों गोधरा, दाहोद, झाबुआ होते हुए रतलाम को सीधा कोटा से जोड़ेगा। कोटा से मेवात होते हुए गुड़गांव पहुंचेगा। इस हाईवे के लिए बडौदा और गुड़गांव के बीच करीब 6 हजार करोड़ रुपए का भूमि अधिग्रहण होगा, जो नई दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे के मान से एक तिहाई है। बडोदा से रतलाम, कोटा, अलवर होते हुए यह एक्सप्रेस-वे गुड़गांव (नई दिल्ली) पहुंचेगा।