Home देश राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग जारी, 11 दिसंबर को आएंगे पांच...

राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग जारी, 11 दिसंबर को आएंगे पांच राज्यों के चुनाव नतीजे

नई दिल्ली, 7दिसम्बर(खबरबाबा.काम)। राजस्थान विधानसभा की 199 तथा तेलंगाना की कुल 119 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. तेलंगाना में सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो गया है जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजें से वोटिंग शुरू हुई. राजस्थान में जहां मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस में है तो वहीं तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस नीत गठबंधन और भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. इससे पहले मध्य प्रदेश, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में वोटिंग हो चुकी है. पांच राज्यों की नतीजे 11 दिसंबर को आने है.

आज मतदान वाले दोनों राज्यों में पहली बार मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का उपयोग किया जा रहा है। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी हैं। मतदान निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से करवाने का जिम्मा केंद्रीय सुरक्षा बलों के जिम्मे है।

राजस्थान में आज 2,274 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. सूबे में 200 विधानसभा सीटों में से 199 विधानसभा सीटों के लिये 189 महिला उम्मीदवारों सहित 2,274 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने के लिये चुनावी मैदान में उतरे हैं. अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में बीएसपी उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है और लगभग 130 सीटों पर इन दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों में सीधी टक्कर है. वहीं 50 सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है जिनमें से 45 सीटों पर दोनों पार्टियों के बागी उम्मीदवारों ने मुकाबले को रोचक बना दिया है.