Home रतलाम लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार थमा, शांतिपूर्ण निष्पक्ष मतदान के...

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार थमा, शांतिपूर्ण निष्पक्ष मतदान के लिए पुलिस और प्रशासन की तैयारियां पूरी। जानिए किस तरह रहेगी व्यवस्था

रतलाम,17मई(खबरबाबा.काम)। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज शाम थम गया है। 19 मई को रतलाम लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान को शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने के लिए जिला एवं पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है । जिले में अधिक से अधिक लोग मतदान करें और पूरी प्रक्रिया शांति के साथ पूरी हो इसके लिए अंमित 48 घंटों के लिए विशेष दिशा निर्देश जिला और पुलिस प्रशासन ने जारी किए हैं। मतदाताओं की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए विधानसभा की तरह इस बार भी प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर सुविधाएं बढाई हैं, और गर्मी को देखते हुए विशेष इंतजाम भी किए हैं।

पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर सुविधा के लिए किए गए इंतजाम की जानकारी पत्रकार वार्ता में शुक्रवार दोपहर दी। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि पूरे जिले में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं और शनिवार सुबह से पोलिंग पार्टियों को सामग्री देकर मतदान केंद्रों पर पहुंचाने का काम शुरु होगा। एसपी गौरव तिवारी ने भी सुरक्षा के संबंध में किए इंतजाम बताए और दोनों ने लोगों से भी बिना किसी प्रलोभन या डर में आए मतदान करने की अपील की। कलेक्टर ने बताया कि कोई भी व्यक्ति  डराने या लालच देने की कोशिश करता है तो तत्काल इसकी शिकायत सी विजिल एप पर, 1095 पर अधिकारियों के नंबर, कंट्रोल रूम आदि पर की जा सकती है।

मतदाताओं को नहीं हो असुविधा इसके लिए बहुत प्रयास….

-मतदाताओं के लिए छाया की भरपूर व्यवस्था रहेगी, हर केंद्र पर लाईन लगने के स्थान के अलावा भी टेंट होगा जहां बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकेंगे।

-पीने के पानी की कमी न हो इसके लिए जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

-गर्मी को देखते हुए हर केंद्र पर एक मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा, जरूर दवाईयां उपलब्ध रहेंगी।

-हर केंद्र पर झूलाघर रहेगा जहां बच्चों को बैठाया जा सकता है।

-सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओ के  लिए व्हील चैयर रहेगी।

-चलने के लिए बैसाखी और लाठियों का भी प्रबंध रहेगा, वॉलेटियर रहेंगे जो मदद करेंगे।

-इन लोगों को बिना कतार में लगे सीधे मतदान करने का लाभ दिया जाएगा।

पोलिंग पार्टी के लिए ये भी खास व्यवस्था

-पोलिंग पार्टी इस बार शनिवार सुबह 5 बजे से सामग्री प्राप्त करेंगी। रतलाम में अग्रणी कॉलेज से, आलोट में उत्कृष्ट स्कूल से और जावरा में भगत सिंह शासकीय महाविद्यालय से सामग्री दी जाएगी।

-इस बार खासतौर पर गर्मियों को देखते हुए हर दल को नींबू पानी और आम का सूखा पॉवडर दिया जाएगा जो वे पी सकेंगे।

-दवाईयों की किट के साथ गर्मी में होने वाली बीमारियों की दवाएं दी गई हैं।

-पोलिंग बूथ पर दल के अलावा व्यवस्था देखने के लिए मोबाइल दल अलग से होगा। सेक्टर टीम भी पूरे समय घूमेगी।

-कोई भी दिक्कत होने पर 5 मिनट के अंदर पुलिस का बल और पैरामिलिट्री किसी भी केंद्र तक पहुंच जाए इसके लिए पहले से फोर्स तैनात कर दिया गया है।

चप्पे चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

एसपी गौरव तिवारी ने बताया कि जिले में तीनों लोकसभा क्षेत्रों में 130 संवेदनशील केंद्र चयनित किए गए हैं जहां अतिविशेष रूप से सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील केंद्रों और स्थानों पर पैरा मिलिट्री बल तैनात किया गया है। जिले में चुनाव के लिए सीएपीएफ, सीआरपीएफ, आरएएफ, एसएएफ, पुलिस फोर्स, होमगार्ड, विशेष पुलिस अधिकारी, नगर सुरक्षा समिति सदस्य, कोटवार आदि सहित करीब 10 हजार से भी अधिक बल लगाया गया है। तैनात बल के अलावा पूरे समय पुलिस के वाहन और अधिकारी घूमते रहेंगे जिन्हें अपने इलाकों की जिम्मेदारी दी गई है। कहीं भी जरा भी अप्रीय घटना की आशंका होते ही फोर्स मूवमेंट करके तत्काल कार्रवाई करेगा।

आज से इन बातें पर प्रतिबंध…

-चुनाव के 48 घंटे पहले लागू होने वाली विशेष आचार संहिता के तहत कलेक्टर ने पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी है।

-इस अवधि में कहीं भी किसी भी रूप से लाउडस्पीकर का इस्तेमाल राजनैतिक रूप से नहीं हो सकेगा।

-अभ्यार्थी स्वयं के लिए 1, अपनी पार्टी और अपने लोगों के लिए 1 यानी कुल 3 वाहन अधिकतम इस्तेमाल कर सकता है और एक वाहन में चालक सहित अधिकतम पांच लोग होना चाहिए।

-18 और 19 का दिन शुष्क दिवस रहेगा, पूर्णत: हथियार, ज्वलनशील प्रतिबंधित वस्तुओं का विक्रय नहीं होगा।

-कोई भी राजनैतिक रैली, प्रदर्शन नहीं होगा।

-बाहरी व्यक्ति जो बिना ठोस कारण के रतलाम जिले की सीमा में है, उन्हें भी जाना पड़ेगा, हालांकि ईलाज, परीक्षा, पारिवारिक आयोजनों में आए लोग वैरीफिकेशन के बाद रुक सकते हैं।