Home रतलाम लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली नोडल अधिकारियों की...

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक, दिए गए दायित्वों की समीक्षा की

रतलाम 30 अप्रैल (खबरबाबा. काम)। लोकसभा निर्वाचन-2019 को लेकर नोडल अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में नोडल अधिकारियों को सौपे गए दायित्वों की समीक्षा की।

उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि मतदानकर्मियों को ले जाने वाली बसों के संबंध में बस ऑपरेटर्स की एक बैठक  आयोजित करके निर्देशित करें कि मतदान केंद्रों पर मतदानकर्मियों को ले जाने वाली बसों में ड्राइवर के साथ ही सहायक भी अनिवार्य रूप से रखा जाए। इस आशय के निर्देश बस ऑपरेटर्स को लिखित में भी दें। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री सोमेश मिश्रा,अपर कलेक्टर श्री जितेंद्र सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निगमायुक्त को निर्देश दिया कि शहर में स्थापित मतदान केंद्रों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने पूरे जिले में मतदान केंद्रों पर पेयजल के उचित प्रबंध के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। आयुक्त को निर्देशित किया कि एक व्यक्ति पृथक से शहर के मतदान केंद्रों पर पेयजल व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए तैनात करें। कलेक्टर ने अधिकारियों से सुनिश्चित करने को कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर कम से कम 300 लीटर पेयजल पूरे समय उपलब्ध रहे। कहीं से भी यह शिकायत नहीं आनी चाहिए की  मतदान केंद्र पर  पानी खत्म हो गया है।

जलापूर्ति की समीक्षा में कार्यपालन यंत्री  पीएचई द्वारा बताया गया कि विभाग को 100 मोटर्स प्राप्त हुई है जो जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर लगाई जा रही है। कलेक्टर ने सैलाना तथा बाजना क्षेत्रों में विशेष रूप से कार्य योजना पर फोकस करने के निर्देश दिए।साथ ही जिन स्कूलों में हैंडपंपों में जलस्तर कम हो गया है वहां पर अतिरिक्त पाइप लगाने के निर्देश भी दिए।कलेक्टर ने कहा कि किसी भी स्थिति में टैंकरों से पानी नहीं लाते हुए पीएचई द्वारा स्थाई व्यवस्था की जाना चाहिए। रतलाम शहर में नगर निगम की दो टंकियों में विद्युत व्यवस्था नहीं होने से जल सप्लाई नहीं होने की जानकारी पर कलेक्टर ने विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को तीन दिवस में विद्युत कनेक्शन के निर्देश दिए। इसके साथ ही रतलाम कृषि उपज मंडी में लटके हुए विद्युत तारों को दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए गए।

मतदान केंद्रों पर तीन प्रकार के टेंट लगाए जाएंगे

बैठक में कलेक्टर ने मतदान केंद्रों पर टेंट व्यवस्था की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर तीन प्रकार के टेंट लगाए जाना है। इनमें एक टेंट मतदाता लाइन के ऊपर छाया के लिए लगेगा। मतदान केंद्र पर आने वाले वृद्धजनों के लिए भी एक 15 बाय 30 का टेंट तथा कुर्सियां लगाई लगाई जाएंगी। इसके अलावा बीएलओ के लिए भी 10 बाय 10 का एक टेंट लगाया जाएगा। मतदान केंद्रों का झूला घर की व्यवस्था होगी।इस पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की जाएगी। जिन कार्यालय परिसर में मतदान केंद्र बनाया जाएगा उन कार्यालय प्रमुखों को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि मतदान केंद्र के आसपास झाड़ियां कचरा इत्यादि यदि हो तो उन्हें हटाया जाए। साफ-सफाई की जाए।यदि किसी एक हाल में दो मतदान केंद्र स्थापित किए गए हां तो दोनों मतदान केंद्रों को विभाजित करने के लिए बीच में ऊंचाई तक पर्दा लगाया जाए।लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में हवाई पट्टी के स्थान निर्धारित करते हुए इसकी सूचना उपलब्ध कराएं।राजनीतिक दलों अभ्यर्थियों को दी जाने वाली विभिन्न अनुमतियों की जानकारी सुविधा एप पर अपलोड करने के निर्देश भी सभी एसडीएम को दिए गए।बैठक में कलेक्टर द्वारा कम्युनिकेशन प्लान मैटेरियल मैनेजमेंट मतदाता जागरूकता तथा अन्य बिंदुओं पर भी विस्तृत दिशा-निर्देश नोडल अधिकारियों को दिए गए।