Home रतलाम शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी, विशेष गैंग...

शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर विशेष दिशा निर्देश जारी, विशेष गैंग भी बनेगी

रतलाम 2 जनवरी 2020/ शहर की सफाई में उत्तरोत्तर सुधार लाया जाएगा। सफाई कर्मचारियों की नियमित हाजिरी ली जाएगी, अच्छा काम करने वाले सफाई कर्मचारी पुरस्कृत व सम्मानित भी किए जाएंगे। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने रतलाम नगर निगम के वार्ड प्रभारियों की बैठक में दिए। गुरुवार शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निगम आयुक्त श्री एस.के. सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी श्री ए.पी. सिंह तथा निगम के अन्य अधिकारी सहित 49 वार्डों के प्रभारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने वार्डों में सफाई कर्मचारियों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के निर्देश दिए। ग्रुप में साप्ताहिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाएगी। पूरे सप्ताह में जो भी कर्मचारी ज्यादा अनियमित रहेगा या नियमित रहेगा, उनकी जानकारी ग्रुप में डाली जाएगी। शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू संचालन के लिए कलेक्टर ने गंदगी करने वालों के विरुद्ध ज्यादा से ज्यादा स्पॉट फाइन करने के निर्देश दिए। साप्ताहिक अवकाश के दृष्टिगत रोस्टर बनाने के साथ ही यह निर्देश भी दिए कि निगम कमिश्नर के पास अपनी विशेष गैंग हो जो 24 घंटे में किसी भी सफाई कार्य करने के लिए तैयार रहें।

नगर निगम द्वारा शासन की योजना अंतर्गत मुखर्जी नगर तथा डोसी गांव में निर्मित किए गए आवासों को सफाई कर्मचारियों को उपलब्ध कराने के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा वार्ड प्रभारियों से कहा गया कि वे अपने घर के लिए आवेदन करें। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि वार्ड प्रभारियों को स्पॉट फाइन के लिए रसीद कट्टे प्रदान करें। वार्ड प्रभारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनका व्यवहार आमजन के साथ अच्छा हो, लेकिन उनके कार्य में बाधा डालने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध प्रकरण भी दर्ज कराए जाएंगे। कलेक्टर ने शहर में धार्मिक स्थलों के आसपास नियमित सफाई के निर्देश दिए तथा यह सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल के आस-पास कचरा नही दिखे।

कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में नागरिकों द्वारा अपने घरों में गीला एवं सूखा कचरा पृथक-पृथक डस्टबिन में रखा जाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करें। एक नियमित समय सीमा के बाद नगर निगम का वाहन ऐसे कचरे को नहीं प्राप्त करेगा जो सूखा एवं गीला पृथक-पृथक नहीं किया गया हो। बैठक में यह भी तय किया गया कि शहर में कचरा लेने वाली गाड़ी प्रातः 7:00 बजे से आरंभ होंगी जो एक ही शिफ्ट में दोपहर 3:00 बजे तक कचरा लेने का कार्य करेगी। बाजार क्षेत्र में कचरा वाहन दो या तीन शिफ्ट भी करेंगे। बैठक में कलेक्टर द्वारा वार्ड प्रभारियो से उनकी समस्याओ की जानकारी भी प्राप्त की गई। शासन के नियमानुसार निगम आयुक्त को सुविधाए प्रदान करने हेतु निर्देशित भी किया।