Home देश शिमला में गिरी बर्फ, इन राज्यों में अगले 24 घंटों में भारी...

शिमला में गिरी बर्फ, इन राज्यों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान

नई दिल्ली, 4जून2020/चक्रवाती तूफान निसर्ग (NISARGA CYCLONE) के कारण महाराष्ट्र में समुद्र तट से टकराने के बाद मौसम ने करवट ली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य-प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश (Heavy Rain Alert) की संभावना जताई है. वहीं, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की बारिश का अनुमान है. बुधवार को महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में जबरदस्त बारिश हुई. वहीं, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई मैदानी इलाके वाले राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. इस बीच शिमला में बुधवार को बर्फबारी (Snowfall In Shimla) देखने को मिली है. यहां अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम का तेवर यही रहने वाला है. इसके अलावा, हिमाचल और उत्तराखंड के कई जिलों में हल्कि बारिश की संभावना है.

दिल्ली में अगले 7 दिन गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 10 जून तक लू का सामना नहीं होगा क्योंकि बुधवार से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं दिल्ली-एनसीआर में नमी ला रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहा.

गुजरात में बाढ़

गुजरात के गोलपाड़ा, नागांव, होजई और कछार जिलों के कम से कम 1.45 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित गोलपाड़ा जिला है जहां 1.16 लाख लोग मुसीबत का सामना कर रहे हैं. इसके बाद होजई में 22,500 से अधिक और नागांव में 5,650 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. मंगलवार तक तीनों जिलों में करीब 1.56 लाख लोग प्रभावित थे.

एएसडीएमए ने कहा कि एसडीआरएफ ने पिछले 24 घंटे में गोलपाड़ा में छह लोगों को बचाया है. वर्तमान में 212 गांवों में पानी भरा है और 22,718 हेक्टेयर फसल क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है. इसने कहा कि अधिकारी तीन जिलों में 21 राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहे हैं, जहां वर्तमान में 2,913 लोग शरण लिए हुए हैं.

यूपी में बारिश, पंजाब-हरियाणा का मौसम सुहाना

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी हल्की से अत्यंत हल्की बारिश दर्ज की गई. राज्य के पूर्वी हिस्सों में आंधी आई और गुरुवार को भी यह सिलसिला जारी रहने का अनुमान है. हरियाणा और पंजाब में आने वाले दिनों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे बना रहने का अनुमान है.

राजस्थान में बढ़ा तापमान

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली है. कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को जैसलमेर 41.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. बाडमेर में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 40.7 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 40.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर 38.4 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के कई हिस्सों बारिश की संभावना

राजस्थान के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. चित्तौड़गढ़ के कपासन में तीन सेंटीमीटर बारिश, प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी, धौलपुर के सैपुउ, राजसमंद के रेलमगरा, चित्तौड़गढ़ के भदेसरइ में दो-दो सेंटीमीटर और अन्य स्थानों पर दो सेंटीमीटर से कम बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी तीन दिनों में राज्य के कई स्थानों में बारिश होने की संभावना जताई है.

बिहार-झारखंड में भी बारिश के आसार

बिहार में भी मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक यहां 4 से 6 जून तक बादल की गर्जना के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, झारखंड पर भी बंगाल की खाड़ी में बन रहे हवा के दबाव का असर होगा. यहां 5 जून तक बारिश के क्रम के जारी रहने का अनुमान है.

(साभार-आज तक)