Home रतलाम शिशुवन स्पोर्टस एकेडमी का हुआ भव्य शुभारंभ ,स्वर्ण नगरी के स्वर्णिम इतिहास...

शिशुवन स्पोर्टस एकेडमी का हुआ भव्य शुभारंभ ,स्वर्ण नगरी के स्वर्णिम इतिहास में एक और उपलब्धि

रतलाम,4मार्च(खबरबाबा.काम)। जिले में पहली बार 6 साल के बच्चों से 18 वर्ष की आयु के छात्र-छात्राओं के शारीरिक विकास व विभिन्न खेलों में उन्हें पारंगत करने के उद्देश्य को लेकर शिशुवन इंटरनेशनल एकेडमी ने अर्का एज्युकेशनल एवं कल्चररल ट्रस्ट बैंगलोर, के साथ मिलकर स्पोर्टस एकेडमी को बनाया गया हैं। जिसका भव्य शुभारंभ कुश्ती के विश्व विख्यात खिलाड़ी ओलम्पियन पप्पू यादव के हाथों रविवार को संपन्न हुआ।

इस अवसर पर एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता व दो बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री यादव ने कहा कि  रतलाम जैसी छोटी जगह पर इतना बड़ा प्रयास करना गर्व की बात हैं। इतनी बढिय़ा स्पोर्टस एकेडमी बड़े शहरों में भी बहुत कम हैं। श्री यादव ने शिशुवन स्पोर्ट्स एकेडमी के भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज के युग में स्पोर्ट्स एकेडमी तो बहुत खुलती हैं, परंतु एक साथ एक ही स्थान पर सारे खेलों का प्रशिक्षण देना और अच्छे खिलाड़ी को एक मंच प्रदान करना बहुत कठिन कार्य हैं। किंतु शिशुवन स्पोर्ट्स एकेडमी ने यह प्रयास किया हैं, इसके लिए मैं पुन: प्रबंधन को शुभकामनाएं देते हुए यह विश्वास दिलाता हूं कि मैं हर समय एकेडमी को मार्गदर्शन देने के लिए उपलब्ध रहूंगा, ताकि इस एकेडमी के बच्चे प्रदेश के साथ-साथ देश का भी नाम रोशन कर सकेंगे।

स्पोर्टस एकेडमी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एकेडमी के मार्गदर्शक आशीष गांधी ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में हम देख रहे है कि जिले में  6 साल से 18 वर्ष के बीच में जो छात्र-छात्राएं है,उनमें शारीरिक कमजोरी ज्यादा हैं तथा खेलों के प्रति उनका आकर्षण तो है, लेकिन प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के अभाव में उन्हें मौका नहीं मिल पाता हैं, और इस बात का असर बच्चों में दिखाई देता हैं, जिससे आज के बच्चों में शारीरिक कमजोरी, स्टेमिना कम होना और आत्मविश्वास में कमी दिखाई देती हैं और वे इस बात से नर्वस या परेशान रहते हैं, जिसका असर परीक्षा के परिणामों पर भी दिखाई देता हैं।

श्री गांधी ने बताया कि शिशुवन इंटरनेशल एकेडमी द्वारा इन बातों को ध्यान में रखते हुए तथा रतलाम में स्पोट्र्स एकेडमी की आवश्यकता को देखते हुए इस स्पोट्र्स एकेडमी को बनाया गया हैं। इस एकेडमी में लगभग सभी खेलों में प्रारंगत कोचों द्वारा छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एकेडमी में विशेषरूप से लॉन टेनिस, टेबल-टेनिस, रायफल शूटिंग, बास्केट बॉल, वालीवाल, क्रिकेट, फुटबॉल, स्केटिंग, तायकांडों, जूड़ो-कराटे व पॉवर योगा सीखाया जाएगा। जिसका समय संध्या 4.30 से 7.30 बजे तक रहेगा।  एकेडमी के छात्रों को लाने-ले जाने की संपूर्ण व्यवस्था एकेडमी की तरफ से ही की गई हैं। श्री गांधी ने बताया कि इसी तरह के अनेकों कार्य, जिससे छात्रों का मनोबल और मानसिक विकास हो सकें,यह प्रयास समय-समय पर एकेडमी द्वारा किया जाता हैं, जिससे छात्रों को बहुत लाभ हुआ है और आगे भी होता रहेगा।

शुभारंभ अवसर पर संस्था के प्रबंधक मनीष गांधी, डॉक्टर अमित शाह व आशीष चौपड़ा व अजीत मेहता के साथ-साथ बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। सभा का संचालन करते हुए प्राचार्य ने एकेडमी की संपूर्ण जानकारी दी तथा शहर के अभिभावकों से अपील की कि वे इस एकेडमी का लाभ लेकर अपने बच्चों के भविष्य को निखारे। इस एकेडमी में प्रवेश के लिए अभिभावक 9111108727 व 9893066008 पर संपर्क कर सकते हैं। समारोह के अंत में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों का आभार प्रदर्शन डायरेक्टर डॉक्टर अमित शाह द्वारा किया गया।