Home रतलाम सम्मान पाते ही खिल उठी प्रतिभाएं, चेतन्य कश्यप फाउंडेशन द्वारा मेघावी...

सम्मान पाते ही खिल उठी प्रतिभाएं, चेतन्य कश्यप फाउंडेशन द्वारा मेघावी विद्यार्थी को सम्मान

रतलाम 23 सितम्बर(खबरबाबा.काम)। विधायक सभागृह में चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने एमपी एवं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 2000 से अधिक मेधावी विद्यार्थियों का रविवार को समारोहपूर्वक सम्मान किया। समारोह में फाउण्डेशन ने सभी प्रतिभाओं को टाईटन रिस्ट वॉच व शील्ड प्रदान की। यह सम्मान पाते ही प्रतिभाएं खिल उठी। समारोह में प्रथम 107 मेधावी विद्यार्थियों के साथ रतलाम मेडिकल कॉलेज की पहली बेच में प्रवेश लेने वाले रतलाम के विद्यार्थी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान, विधायक मथुरालाल डामर, संगीता चारेल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, राज्य कृषक आयोग अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा, निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल मंचासीन रहे।

समारोह में विशेष रूप से उपस्थित फिल्म एवं टीवी अभिनेता अर्जुन बिजलानी ने कहा कि आमतौर पर लोगों से किसी की खुशी देखी नहीं जाती। बहुत कम लोग ही प्रोत्साहित करते है। यह सम्मान समारोह ऐसे ही चलता रहा तो एक दिन 2 हजार की जगह प्रतिभाओं की संख्या 20 हजार होगी। श्री बिजलानी ने कहा कि बच्चों को सबसे अधिक प्रोत्साहन माता-पिता का मिलता है। रतलाम में मेडिकल कॉलेज की सौगात मिलना बड़ी बात है। हमारे समाज में डॉक्टर को दूसरा भगवान माना जाता है। इसलिए अधिक से अधिक बच्चे अपने प्रयासों से डॉक्टर बनने का प्रयास करें। पढ़ाई ही नहीं किसी अन्य क्षेत्र में भी यदि कोई बच्चा प्रोत्साहित होकर क्षेत्र का नाम का रोशन करता है, तो यह कार्यक्रम सार्थक हो जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान समय में चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन की सोच का सम्मान किया जाना चाहिए, क्यांेकि जब सभी सिर्फ अपने बच्चों की चिंता करते है, तब यह फाउण्डेशन पूरे शहर के बच्चों की चिंता कर रहा है। उन्होंने पालकों से प्रतिभा का अर्थ समझने एवं प्रतिभाओं से समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने का आह्वान किया। विधायक मथुरालाल डामर ने कहा कि प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन अनुठा है। इससे बच्चों को बेहतर परिणाम देने की प्रेरणा मिलती है। विधायक संगीता चारेल ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा निखारने का कार्य हर कोई नहीं कर सकता। विधायक चेतन्य काश्यप ने जिस तरह रतलाम को निखारा है, वैसे ही शहर की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित कर निखार रहे है। निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल ने कहा कि एक बच्चे की चिंता जिस तरह माता-पिता का होती है, उसी प्रकार विधायक चेतन्य काश्यप पूरे शहर की चिंता करते है। उनके गहन चिंतन ने गरीबों के लिए आवास हेतु अहिंसा ग्राम, खेल चेतना मेला जैसी कई सौगातें रतलाम को दी है। आरंभ में प्रतिभा सम्मान समारोह समिति सलाहकार एवं पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि समिति द्वारा 4 वर्षों से प्रतिभाओं का सम्मान किया जा रहा है। पहले वर्ष 1500, दूसरे वर्ष 1650, गत वर्ष करीब 2000 एवं इस वर्ष 2000 से अधिक प्रतिभाओं का सम्मान किया जा रहा है। सम्मान स्वरूप बच्चों को टाईटन रिस्ट वॉच इसलिए दी जा रही है, ताकि उन्हें समय का महत्व पता चलता रहे। आरंभ में अतिथियों का स्वागत फाउण्डेशन अध्यक्ष चेतन्य काश्यप, समिति की ओर से शैलेन्द्र डागा, निर्मल लुनिया, महेन्द्र नाहर, सोना शर्मा, मुकेश सोनी, मनीषा शर्मा, आनंद जैन ने किया। संचालन अब्दुल सलाम खोकर ने किया।

प्रतिभाओं के साथ अपेक्षाओं का भी है सम्मान – विधायक काश्यप

विधायक, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष एवं फाउण्डेशन अध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने कहा कि प्रतिभाओं के साथ यह अपेक्षाओं का भी सम्मान है। समाज के प्रति बच्चों में जिम्मेदारी का दायित्वबोध आना चाहिए। प्रतिभा सम्मान का यह सिलसिला फाउण्डेशन द्वारा 4 वर्ष पूर्व किया गया था। उन्हें खुशी है कि पिछले वर्ष इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रदेश के शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने म.प्र. मंत्री मण्डल में रतलाम में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के सम्मान की बात रखी। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इसके बाद प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश में मेधावी विद्यार्थी योजना की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि रतलाम में विकास के कई कार्य हुए है, लेकिन मेडिकल कॉलेज महत्वपूर्ण है। इस वर्ष कॉलेज में रतलाम के 5 विद्यार्थियांे ने प्रवेश लिया है। प्रतिभावान विद्यार्थी ऐसा लक्ष्य बनाए कि भविष्य में पूरा मेडिकल कॉलेज यही के विद्यार्थियों से भर जाए। श्री काश्यप ने विद्यार्थियों से माता-पिता एवं गुरू के प्रति सदैव सम्मान का भाव रखने एवं समाज के दायित्व का निर्वाह करने का आह्वान किया।

मेडिकल कॉलेज में रतलाम के प्रवेशित विद्यार्थी भी सम्मानित

मेडिकल कॉलेज की पहली बेच में प्रवेश लेने वाले रतलाम के विद्यार्थियों कु. रिमझिम त्यागी, आकांक्षा सिंह, सौम्यता कटारिया, भूमिका खराड़ी का विशेष सम्मान किया गया। एक अन्य छात्र राहुल डोडियार के परिजनों ने यह सम्मान ग्रहण किया। प्रतिभा सम्मान समारोह में विशेष रूप से एम.पी. एवं सी.बी.एस.ई. बोर्ड की परीक्षाओं में प्रथम 107 विद्यार्थियों को टाईटन रिस्ट वॉच, शील्ड एवं नगद राशि से सम्मानित किया गया।