Home विदेश सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत...

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन के मध्य स्थित शवगृह के अधिकारियों ने 100 से अधिक बच्चों की मौत की पुष्टि की है. दूसरी तरफ, अनाधिकारिक खबरों में मरने वालों की संख्या 400 बताई गई है. हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में अब तक इस विनाशकारी भूस्खलन में 300 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबरें है. लगभग 286 शवों के मंगलवार को एक स्थानीय अस्पताल में लाए जाने की खबरें हैं. हालांकि वहां की सरकार ने अभी तक मृतकों की आधिकारिक संख्या जारी नहीं की है.

बचाव अभियान के प्रमुख के मुताबिक कई सारे लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं, और शवों को निकालने के लिए बचाव कार्य जारी है. अंतर्राष्ट्रीय संस्था द रेड क्रॉस के मुताबिक 205 लोगों के शवों को फ्रीटाउन के केंद्रीय शवगृह में ले जाया गया है. कम से कम 100 इमारतें डूब गई हैं और लगभग 3,000 दूसरे लोगों ने अपने घर गंवा दिए हैं.

‘राष्ट्रीय आपदा’
सियरा लियोन के राष्ट्रपति अर्नेस्ट बाई कोरमा ने टीवी पर दिए संदेश में कहा कि यह एक ‘राष्ट्रीय आपदा’ है. उन्होंने कहा कि त्रासदी से बुरी तरह प्रभावित रीजेंट शहर में एक इमरजेंसी रिस्पॉन्स सेंटर लगाया गया है. उपराष्ट्रपति विक्टर बोकैरी फोह ने बाढ़ और भूस्खलन में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है.

राष्ट्रपति अर्नेस्ट बाई कोरोमा ने कहा कि मौजूदा आपदा से निपटने के लिए आपात सेवाएं हरसंभव प्रयास कर रही हैं. सोमवार को जब यह आपदा आई, तब कई सारे पीड़ित बिस्तरों पर नींद में थे. अधिकारियों के अनुसार, लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में दिक्कत आ रही है.