Home रतलाम सिविल सेवा केरियर गाइडेंस के लिए लगी क्लास,5सितम्बर को होगी इंट्रेंस...

सिविल सेवा केरियर गाइडेंस के लिए लगी क्लास,5सितम्बर को होगी इंट्रेंस एग्जाम,चयनित युवाओं के लिए सप्ताह में चार दिन कालेज में लगेगी क्लासेस

रतलाम 2 सितम्बर (खबरबाबा. काम) । कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान की विशेष पहल पर यूपीएससी तथा एमपीपीएससी की तैयारियों के लिए रविवार को सैलाना रोड स्थित श्री गुरु तेग बहादुर स्कूल में क्लास लगाई गई। क्लास में मौजूद लगभग 500 से 700 युवाओं को सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा तथा एसडीएम रतलाम शहर राहुल धोटे ने मार्गदर्शन दिया। प्रतियोगियों के लिए रविवार का टापिक हिन्दी ग्रामर और उत्तर लेखन पर आधारित था।

संकल्प प्रयास एक बेहतर भविष्य के नाम से जिला मुख्यालय पर संचालित की जा रही सिविल सेवा केरियर गाइड़ेंस क्लासेस में युवाओं को जिले के अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन देकर यह प्रयास किया जा रहा है कि प्रदेश के अधिकाधिक युवा आईएएस तथा आईपीएस पदों पर चयनित हो सकें। रविवार को श्री गुरुतेग बहादुर स्कूल में आयोजित क्लास में अधिकारियों द्वारा सिविल सर्विस एक्जाम में आने वाले हिन्दी पेपर में किस प्रकार अधिकतम मार्क्स अर्जित किए जाएं,की बारिकियाँ बताई गई। प्रतिभागी द्वारा किस प्रकार बेहतर तरीके से परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के उत्तर लेखन किए जा सकते है, बताया गया। साथ ही अन्य जरूरी बातें भी समझाई गई।

सिविल सेवा केरियर गाइडेंस के तहत आगामी रविवार को लगने वाली क्लास में परीक्षार्थी को नोट्स तैयार करने के बारे में टिप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि न्यूज पेपर रीडिंग किस प्रकार की जाए और परीक्षाओं की तैयारी के लिए कौन-कौन सी बुक्स उपयुक्त रहती हैं।

आगामी 5 सितम्बर को दोपहर 3.00बजे आर्ट्स एंड साईंस कालेज रतलाम में युवाओं का इंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा। इंट्रेंस एग्जाम 120 अंकों का होगा, जिसमें 60 प्रश्न रहेंगे। एग्जाम द्वारा लगभग सवा सौ युवाओं का चयन केरियर गाइडेंस मार्गदर्शन के लिए किया जाएगा। चयनित युवाओं के लिए कालेज में क्लासेस लगाई जाएंगी। सप्ताह के चार दिन ये क्लासेस रहेंगी। विकेण्ड पर एक विशेष क्लास भी लगाई जाएगी, जिसमें जिले के अधिकारी आकर सिविल सर्विसेस के लिए मार्गदर्शन देंगे। चयनित युवाओं के अलावा अन्य सभी इच्छुक युवा भी विशेष क्लास में आकर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रशासन द्वारा युवाओं हेतु की गई इस पहल के तहत युवा अपना पंजीयन मोबाईल नंबर 6266896036 पर करवा सकते है। इस नंबर से वे पीएससी, यूपीएससी कोचिंग के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। आर्ट्स एवं साईंस कालेज रतलाम की कैरियर सैल का यह नंबर युवाओं को वाट्स एप ग्रुप में जोड़ लेगा।