Home रतलाम सिविल सेवा में युवाओं सफलता दिलाने के लिए लगाई गई क्लास,अधिकारियों ने...

सिविल सेवा में युवाओं सफलता दिलाने के लिए लगाई गई क्लास,अधिकारियों ने परीक्षाओं के बेसिक्स की जानकारी दी

रतलाम 19 अगस्त (खबरबाबा. काम) ।यूपीएससी तथा पीएससी परीक्षाओं में जिले के युवाओं को अधिकाधिक सफलता दिलवाने के लिए कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान द्वारा सिविल सेवा गाईडेंस ‘संकल्प प्रयास एक बेहतर भविष्य का‘ योजना पर अमल प्रारंभ कर दिया गया है। स्थानीय शासकीय आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज में रविवार को दोपहर 12 बजे से क्लास लगाई गई। जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा के अलावा एसडीएम रतलाम ग्रामीण सुश्री शिराली जैन, डिप्टी कलेक्टर सुश्री कामिनी ठाकुर,डीएसपी सुश्री मानक मनी कुमावत तथा सीईओ जनपद पंचायत पिपलोदा सुश्री अल्फिया खान ने उपस्थित युवाओं को परीक्षाओे के बेसिक्स से अवगत कराया। सफलता के लिए उपयोगी जानकारी दी।

क्लास में कक्षा 12वी के अलावा कॉलेज के स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत युवक-युवतिया सम्मिलित हुए। यह एक मोटिवेशनल क्लास थी, जिसमें युवाओं को एमपीएससी तथा यूपीएससी परीक्षाओं के पेटर्न की जानकारी दी गई। परीक्षार्थी किस प्रकार की बुक्स अध्ययन में उपयोग कर सकता है, कौन-से समाचार पत्र-पत्रिकाएं अध्ययन में उपयोगी हो सकते है। एक परीक्षार्थी से किस प्रकार की व्यक्तित्व की अपेक्षा इन परीक्षाओं में की जाती है। ऐसी कई बातों को विस्तार से समझाया गया। तैयारियों के दौरान जीवन-शैली कैसी हो, उसके द्वारा अध्ययन के दौरान अपनाए जाने वाले आचार-विचार तथा दूसरी जरुरी बातों को अधिकारियों ने अपने अनुभव के आधार पर बताया।

क्लास में लगभग सवा सौ के आसपास युवक-युवतिया मौजूद थे। उनके द्वारा अधिकारियों से प्रश्न भी पूछे गए जिनका संतुष्टिदायक समाधान किया गया। परीक्षा के दौरान प्रतियोगी अपने हावभाव को किस प्रकार नियंत्रित रख सकता है। इंटरव्यू के अवसर पर उसकी सोच क्या हो, बॉडी लैंग्वेज कैसी हो ऐसी कई बारीक बाते अधिकारियों ने समझाई।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा युवाओं के लिए की गई इस पहल के तहत इच्छुक युवा अपना पंजीयन मोबाईल नंबर 6266896036पर करवा सकते है। इस नंबर से वे पीएससी,यूपीएससी कोचिंग के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। आर्ट्स एवं साईंस कालेज रतलाम की कैरियर सैल का यह नंबर युवाओं को वाट्स एप ग्रुप में जोड़ लेगा। अभी आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज के रूम नंबर 48 में क्लास लगाई जाना शुरू की गई है। क्लास डेली लगाई जाएगी। टेस्ट लेने के पश्चात युवाओं को क्लास में शामिल किया जाएगा। क्लास में विषय-विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग दी जाएगी। रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आकर मार्गदर्शन दिया जाएगा।