Home मध्यप्रदेश सुपर-100 योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की चयन परीक्षा 28 जून को, जिला...

सुपर-100 योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की चयन परीक्षा 28 जून को, जिला शिक्षाधिकारियों को जारी किये गये निर्देश

रतलाम, 7 जून(खबरबाबा.काम)। स्कूल शिक्षा विभाग की सुपर-100 योजना की प्रवेश प्रक्रिया में संशोधन किये गये हैं। सुपर-100 योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की चयन परीक्षा जिला मुख्यालयों पर स्थित उत्कृष्ट विद्यालय में 28 जून को आयोजित की जायेगी। प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।
                   योजना में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा-10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें कक्षा-11 और 12 में सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल और मल्हाराश्रम शासकीय स्कूल, इंदौर में प्रवेश दिलवाया जायेगा। चयनित विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करवा कर उत्कृष्ट स्तर की कोचिंग दिलवायी जायेगी, जिससे ये छात्र देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ले सकें। सुपर-100 योजना में परीक्षा के लिये पात्र विद्यार्थियों की सूची विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। प्राचार्यों को पात्र विद्यार्थियों और पालकों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। सुपर-100 सामान्य वर्ग के 85 प्रतिशत अंक प्राप्त विद्यार्थियों और अनुसूचित-जाति और जनजाति वर्ग के 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने की पात्रता होगी।
परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के प्रवेश-पत्र परीक्षा के दो सप्ताह पूर्व विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिये जायेंगे। परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिये गये हैं।