Home रतलाम सूचना प्रौद्योगिकी का बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है रतलाम के उत्कृष्ट...

सूचना प्रौद्योगिकी का बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है रतलाम के उत्कृष्ट विद्यालय में

रतलाम 16 जनवरी 2020/ इस हाईटेक युग में बच्चों की पढ़ाई में सूचना प्रौद्योगिकी की महत्ता को समझते हुए रतलाम का उत्कृष्ट विद्यालय तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ा है। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप विद्यालय में सूचना प्रौद्योगिकी का बखूबी इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई के लिए किया जा रहा है। विद्यालय में आने वाले विद्यार्थियों की बायोमैट्रिक अटेंडेंस ली जा रही है, उनके आनेजाने की सूचना पेरेंट्स के मोबाइल पर पहुंचती है। विद्यालय की कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड लगाकर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी की गई है।         विद्यार्थियों के होमवर्क की जानकारी पेरेंट्स को देने के लिए मोबाइल एप्प भी बनाया गया है।

उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य श्री सुभाष कुमावत राज्य शासन द्वारा साउथ कोरिया भेजे गए उस दल में सम्मिलित थे जो शैक्षणिक व्यवस्थाओं के अध्ययन के लिए साउथ कोरिया गया था। श्री कुमावत ने साउथ कोरिया के विद्यालयों में बच्चों की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल की जा रही सूचना प्रौद्योगिकी इस्तेमाल से प्रभावित होकर अपने विद्यालय में भी सूचना प्रौद्योगिकी को अपनाने की त्वरित गति से पहल की। विद्यालय द्वारा लगभग सवा लाख रुपए खर्च करके विद्यार्थियों के स्कूल आगमन तथा निर्गमन के समय बायोमैट्रिक्स अटेंडेंस की प्रणाली स्थापित की गई। इस व्यवस्था में प्रत्येक विद्यार्थी को रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडी कार्ड प्रदान किया गया है। विद्यार्थी जब स्कूल में आता है तब अपना कार्ड विद्यालय के गेट पर लगी मशीन को रीड करवाता है। मशीन से जुड़े सॉफ्टवेयर द्वारा पेरेंट्स को उनके मोबाइल पर संदेश पहुंच जाता है कि उनका बालक या बालिका स्कूल पहुंच गए हैं। यही व्यवस्था विद्यार्थी के स्कूल से निर्गमन के समय भी रहती है, पेरेंट्स को पता होता है कि उनका बच्चा स्कूल से अपने घर के लिए निकल गया है।

मॉनिटरिंग के लिए विद्यालय की प्रत्येक कक्षा में दो-दो सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही स्पीकर भी लगाए गए हैं। विद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण संदेशों का प्रसारण स्पीकर से किया जाता है। उत्कृष्ट विद्यालय की अपनी वेबसाइट भी है जिस पर विद्यालय से संबंधित समस्त जानकारी अपलोड की गई हैं। वेबसाइट पर महत्वपूर्ण सूचनाओं, कार्यक्रमों, छायाचित्र आदि का संकलन किया गया है, वर्तमान में वेबसाइट अपडेट की जा रही है।

सूचना प्रौद्योगिकी इस्तेमाल करते हुए विद्यालय द्वारा बच्चों के होमवर्क की जानकारी पेरेंट्स को देने के लिए मोबाइल ऐप भी बनाया गया है। स्कूल नोटबुक नामक यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप के द्वारा पेरेंट्स देख सकते हैं कि उनके बच्चे को क्या होमवर्क दिया गया है। उत्कृष्ट विद्यालय में 4 कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड लगाए गए हैं, स्मार्ट बोर्ड को मोबाइल से कनेक्ट करके शैक्षणिक वीडियो द्वारा विषय विशेषज्ञों के लेक्चर विद्यार्थियों द्वारा सुने, देखें जाते हैं। साथ ही अन्य उपयोगी शैक्षणिक पाठ्यक्रम देखे जाते हैं, इससे विद्यार्थी शैक्षणिक क्षेत्र में नई बातें सीख सकते हैं। स्मार्ट बोर्ड पर ऑनलाइन भी अध्ययन की व्यवस्था रहती है। इसके अलावा इस विद्यालय में एक वर्चुअल क्लास भी संचालित की जाती है, इसका उपयोग विद्यार्थियों द्वारा अपनी शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए किया जा रहा है। प्राचार्य श्री कुमावत ने बताया कि उनके विद्यालय विद्यार्थी भी समय के साथ चलते हुए शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल प्रसन्नता के साथ कर रहे है।