Home सेहत सौंफ के सेवन से कई बीमारियां होती हैं छूमंतर

सौंफ के सेवन से कई बीमारियां होती हैं छूमंतर

वैसे तो हमारे यहां सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के बाद किया जाता है लेकिन क्या अाप जानते सौंफ से बहुत से फायदे होते है। सौंफ में कैल्सियम, तांबा, आयरन, पोटाशियम, जिंक, मैग्नेशियम और भी कई महत्वपूर्ण तत्व होते है जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते है। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। अाइए जानते है सौंफ के अनगिनत लाभ के बारे में…

1.पाचन क्रिया
खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करने से भोजन ठीक तरह से पच जाता है। सौंफ के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ रात में लेने से कब्ज़ और गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

2.आंखों की रोशनी
अगर अापकी अांखों की रोशनी कमजोर है तो सौंफ, मिश्री और बादाम को पीस कर पाऊडर बनाकर दिन में रोजाना तीन बार लेने से अांखों की रोशनी तेज रहती है।

3.पेट संबंधी बीमारियां
कई बार ज्यादा खाना खाने की वजह से पेट फूल जाता है और मितली जैसा होने लगता है तो भुनी हुई सौंफ का सेवन दिन में 2 से 3 बार करना लाभकारी हैं।

4.उच्च रक्तचाप
सौंफ में पोटाशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर में हृदय की गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते है इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ को चबा चबाकर खाना लाभकारी है।

5.वजन घटाए
सौंफ न केवल बीमारियो से बचाती हैं बल्कि शरीर की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए भी फायदेमंद है। सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन करने से वजन क़म होता हैं साथ ही यह क्लोस्ट्रोल के स्तर को भी कम करने में मददगार है।

6.कैंसर
सौंफ में भरपूर मात्रा में मैंगनीज मौजूद होता है जो  कैंसर की संभावना को कम करता है। सौंफ को रोजाना चबाने पर त्वचा, पेट और स्तन कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।