Home देश हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजे: किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज, झाबुआ...

हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजे: किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज, झाबुआ उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे

नई दिल्ली, 24अक्टूबर2019/महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ जाएंगे और सियासी भविष्य का फैसला हो जाएगा. गुरुवार सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. झाबुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव नतीजे भी आज आएंगे.

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान हुआ था.

पिछले पांच साल से महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. इस चुनाव में बीजेपी की साख दांव पर है, तो वहां विपक्ष के पास मौका सत्ता पर कब्जा करने का है. महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, आदित्य ठाकरे और अशोक चव्हाण पर सभी की नजर टिकी हुई हैं, तो दूसरी ओर हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दुष्यंत चौटाला पर सबकी निगाह है.

51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा के अलावा 17 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी जारी किए जाएंगे. इनकी भी काउंटिंग गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी.

यूपी की 11 विधानसभा सीटों, पंजाब की चार, हिमाचल की दो, सिक्किम की तीन, अरुणाचल प्रदेश की एक, असम की चार, गुजरात की 6 सीटों, मेघालय की एक, पुदुचेरी की एक, तमिलनाडु की दो, केरल की पांच, तेलंगाना की एक और ओडिशा की एक विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे और 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. इसके अलावा बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर भी 21 अक्टूबर को वोट डाले गए थे.

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना बनाम कांग्रेस एनसीपी

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा है. बीजेपी ने 164 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे, तो शिवसेना ने 126 सीटों पर चुनाव लड़ा. दूसरी ओर कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव मैदान में उतरे. कांग्रेस ने 147 विधानसभा सीटों और एनसीपी ने 121 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. इसके अलावा बीएसपी ने 262 सीटों, एमएनएस ने 101, सीपीआई ने 16 और सीपीआईएम ने 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे.

एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी की बल्ले-बल्ले

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस फिर से महाराष्ट्र में सरकार बना सकते हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 के बीच सीटें मिल सकती हैं.

2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीट पर जीत मिली थी. हालांकि 2014 में बीजेपी और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. एग्जिट पोल में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 72 से 90 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य के खाते में 22 से 34 सीटें जा सकती हैं.

(साभार-आज तक)