Home देश 2.5 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया ऐलान,...

2.5 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया ऐलान, राज्यों से भी वैट कम करने का किया अनुरोध

नई दिल्ली,4अक्टूबर(खबरबाबा.काम)। लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अभी कुछ देर पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि सरकार 1.5 रुपए तक एक्साइज ड्यूटी कम करेगी. वहीं, तेल कंपनियां भी प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए कम करेंगे. इससे ग्राहकों को एक लीटर पर ढाई रुपए तक का फायदा होगा. इसके अलावा राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 2.5 रुपए तक वैट घटाने का भी अनुरोध करेंगे.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर रखने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि देश में तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय वजहों से बढ़ रही हैं. क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिसका असर भारत पर ही हो रहा है.

अरुण जेटली ने कहा कि पिछले साल जब तेल की कीमतें बढ़ रही थीं तब सरकार ने अक्टूबर के महीने में तेल से एक्साइज ड्यूटी को कम किया था. उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकारें भी 2.5 रुपये तक वैट कम करती हैं तो आम आदमी को एक लीटर ईंधन पर 5 रुपये का फायदा होगा.