Home रतलाम 21 जून से रतलाम में भी कोविड 19 वैक्सीनेशन महा अभियान,जिले में 152 केंद्रों...

21 जून से रतलाम में भी कोविड 19 वैक्सीनेशन महा अभियान,जिले में 152 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन,अभियान के दौरान लगाए जाएंगे डेढ़ लाख टीके कलेक्टर ने पत्रकार वार्ता में दी अभियान की जानकारी,शाम को वैक्सीनेशन जनजागरूकता हेतु फ्लैग मार्च  निकला

रतलाम 19 जून 2021/ रतलाम जिले में भी 21 जून से कोविड 19 वैक्सीनेशन महा अभियान महा अभियान का आरंभ हो रहा है। अभियान की जानकारी देने के लिए कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई तथा अभियान की विस्तृत जानकारी मीडिया बंधुओं को उपलब्ध कराई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षीसिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े आदि उपस्थित थे।

पत्रकार वार्ता में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि जिले में कोरोना के विरुद्ध टीकाकरण महा अभियान के दौरान प्रतिदिन औसतन 150 सत्र आयोजित किए जाएंगे। पूरे जिले में 152 टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं। रतलाम शहर में 52 केंद्र रहेंगे, वार्डवार केंद्र बनाए गए हैं। अभियान के प्रथम दिवस 30,000 डोज के साथ शुभारंभ किया जाएगा। इसके बाद शेष दिवसों में 20,000 डोस प्रतिदिन लगाए जाएंगे। कलेक्टर ने बताया कि अभियान के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना आवश्यक नहीं है, केवल जन्म दिनांक दर्शाने वाली आईडी के आधार पर सीधे टीकाकरण किया जाएगा।

कलेक्टर द्वारा बताया गया कि टीकाकरण महा अभियान के दौरान जिले के आलोट तथा ताल में 20 हजार, बाजना तथा सैलाना में 20 हजार, जावरा तथा पिपलोदा में 30 हजार, रतलाम ग्रामीण में 20 हजार तथा रतलाम शहर में 60 हजार टीके लगाए जाएंगे।

कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण दिवस पर जिला स्तरीय कंट्रोल रूम 1075 के माध्यम से प्रत्येक घंटे में टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की निगरानी की जाएगी। समस्त प्रकार की गतिविधियों के फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। अभियान के सघन प्रचार-प्रसार के तहत स्कूली बच्चे वैक्सीनेशन दूत का कार्य करेंगे। वे अपने परिवारजनों को संदेश के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित करेंगे। इसके अलावा अन्य विविध गतिविधियां जनजागरूकता के लिए आयोजित की जाएगी। वैक्सीनेशन केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट रहेंगे। घर-घर वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रण पत्रों का वितरण होगा।

पत्रकार वार्ता के दौरान कलेक्टर द्वारा जिले में कोरोना के संक्रमण की स्थिति, अब तक किए गए टीकाकरण की संख्या तथा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी जानकारी दी गई। पत्रकार वार्ता में एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, एपिडेमियोलॉजिस्ट श्री गौरव बोरीवाल, डॉ. प्रमोद प्रजापति भी उपस्थित थे।

वैक्सीनेशन जनजागरूकता हेतु फ्लैग मार्च  निकला,शहरवासियों को दिया टीकाकरण का संदेश

वैक्सीनेशन के लिए 21 जून से चलाया जा रहे  विशेष अभियान के तहत लोगों को अभियान के प्रति जनजागरूक करने तथा अधिक से अधिक वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए शनिवार को रतलाम जिला मुख्यालय पर फ्लैग मार्च निकला गया।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, जिला पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी एवं जिला अधिकारियों द्वारा जनजागरूकता फ्लैग मार्च के माध्यम से नागरिकों को वैक्सीनेशन अभियान की जानकारी दी गई तथा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया गया। नवीन कलेक्ट्रेट भवन परिसर से प्रारंभ हुआ फ्लैग मार्च महू रोड, कॉन्वेंट स्कूल तिराहा, आनंद कॉलोनी, शैरानीपुरा, मोचीपुरा, थावरिया बाजार, बिचलावास, हरमाला रोड, घास बाजार, चौमुखीपुल, अमृत सागर क्षेत्र, दीनदयाल नगर, सागोद रोड, डोंगरे नगर, 80 फिट रोड, कस्तूरबा नगर, अलकापुरी, लक्ष्मणपुरा, इंद्रलोक नगर, जवाहर नगर, राम मंदिर, सैलाना बस स्टैंड सहित प्रमुख मार्गों से गुजरा। रास्ते में नागरिकों से वैक्सीनेशन महा अभियान को सफल बनाने की अपील की गई।

उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में कोविड-टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से होगा। अभियान का प्रारंभ उत्सवी माहौल में किया जाएगा। टीकाकरण केंद्रों पर जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में टीकाकरण की शुरुआत होगी। अभियान के दौरान 1 सप्ताह में डेढ़ लाख टीके लगाए जाएंगे। 18 प्लस आयु वर्ग के लिए पर्याप्त मात्रा में टीको की व्यवस्था रहेगी। रतलाम जिले में डेढ़ लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रतलाम शहर में 60,000, जावरा मे 30,000,  रतलाम ग्रामीण में 20000, आलोट तथा ताल में 20000 और सैलाना व बाजना में 20000 लोगों को टीके लगाए जाना है।