Home देश LIVE UPDATE: फैसले के बाद बेकाबू हुए ‘राम रहीम के समर्थक’, पंचकूला...

LIVE UPDATE: फैसले के बाद बेकाबू हुए ‘राम रहीम के समर्थक’, पंचकूला में पांच लोगों की मौत की खबर,कई शहरो में कर्फ्यू

नई दिल्ली: साध्वी रेप केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट की ओर से दोषी करार दिए जाने के बाद समर्थकों ने उपद्रव शुरू कर दिया है. पंजाब हरियाणा में समर्थक बेकाबू हो गए हैं. कोर्ट परिसर के बाहर राम रहीम के समर्थकों की पत्थरबाजी में एबीपी न्यूज़ के कैमरा मैन भी घायल हुए हैं.

क्या है कोर्ट का फैसला?
15 साल पुराने साध्वी से रेप के मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिया है. सजा का एलान 28 अगस्त को होगा. अदालत के इस फैसले के तुरंत बाद गुरमीत राम रहीम को हिरासत में ले लिया गया. जानकारी के मुताबिक गुरमीत राम रहीम को रोहतक में रखा जाएगा. रोहतक में राम रहीम के लिए स्पेशल जेल बनायी गयी है.

रामरहीम के समर्थकों की गुंडागर्दी के बीच बड़ी खबर पंचकूला से आयी है. पंचकूला में पांच लोगों की मौत की खबर आयी है.पंचकूला के अलग अलग इलाकों में कर्फ्यू
राम रहीम पर फैसले के डेढ़ घंटे बाद भी राम रहीम को समर्थकों की गुंडागर्दी जारी है. बठिंडा के रेलवे स्टेशन को फूंक दिया गया है. मानसा में रेलवे स्टेशन को आग लगा दी है. मानसा में ही इनकम टैक्स दफ्तर में तोड़फोड़ की है. संगरूर में बिजलीघर को आग के हवाले कर दिया गया है. स्थिति को काबू में ना होते देख प्रशासन ने पंचकूला के अलग अलग इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.राम मंडी इलाके में समर्थकों ने टेलीफोन एक्सचेंज को आग लगा दी है. इसके अलावा राम रहीम के समर्थकों ने पंचकूला में आज तक, टाइम्स नाउ और एनडीटीवी न्यूज़ चैनल की ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया है.
पंचकूला में कोर्ट परिसर के बाहर बेकाबू डेरा सच्चा सौदा समर्थकों ने पुलिस पर जमकर पत्थरबाजी की है. पुलिस ने उपद्रवियों को कंट्रोल करने के लिए आंसू गैस के गौले छोड़े. इसके बावजूद राम रहीम काबू में नहीं आ रहे हैं.पंचकूला में राम रहीम समर्थकों ने सौ से ज्यादा गाड़ियां फूंकी. पंचकूला में पिछले एक घंटे से हिंसा हो रही है. पंचकूला में ही पुलिस फायरिंग में दो लोगों के जख्मी होने की खबर आयी है.हिंसा के बाद दिल्ली और उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी किया गया. उन सभी राज्यों में नजर रखी जा रही है जहां राम रहीम के समर्थक हैं.पंचकूला में रामरहीम समर्थकों ने कई गाड़ियां फूंकी, दमकल की कई गाड़ियों में भी आग लगाई. पंचकूला में हवाई फायरिंग की भी खबरें आ रही हैं.पंजाब के भटिंडा, मनसा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है.राम रहीम के समर्थकों ने पंजाब में पुलिस पर पथराव किया है. पंजाब में मलोट और मनसा रेलवे स्टेशनों को आग के हवाले कर दिया है. पुलिस आंसू गैस और हवाई फायरिंग के जरिए उपद्रवी समर्थकों को काबू करने की कोशिश कर रही है. राम रहीम समर्थक आंसू गैस के गोले वापस पुलिस की ओर फेंक रहे हैं.समर्थक पुलिस समेत मीडिया को भी निशाना बना रहे हैं. कई न्यूज़ चैनलों की ओबी वैन को आग के हवाले कर दिया गया है. शिमला हाई पर भी गुरमीत समर्थक उपद्रव मचा रहे हैं. हाईवे पर कारों को को तोड़ा जा रहा है.

क्या है पूरा मामला ?

साल 2002 में गुरमीत राम रहीम पर साध्वियों के यौन शोषण के आरोप लगे थे. इसके बाद इसकी जांच हाईकोर्ट ने सीबीआई को सौंप दी थी. एक साध्वी ने राम रहीम पर यौन शौषण का आरोप लगाते हुए एक पत्र मीडिया, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पीएम के नाम जारी किया था. इसके बाद हाई कोर्ट ने 24 सितंबर 2002 को सीबीआई को इस मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था.