Home खेल क्रिकेट विश्वकप2019:इंग्लैंड का शाही आगाज, पहले मैच में अफ्रीका को 104 रनों...

क्रिकेट विश्वकप2019:इंग्लैंड का शाही आगाज, पहले मैच में अफ्रीका को 104 रनों से रौंदा

1जून। वर्ल्ड कप-2019 खिताब की सबसे मजबूत दावेदार के तौर पर क्रिकेट के महाकुंभ में उतरी इंग्लैंड ने जीत के साथ आगाज किया. गुरुवार को अपने पहले मैच में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों के विशाल अंतर से हराया. ‘द ओवल’ मैदान पर खेले गए उद्घाटन मैच में इंग्लैंड ने बल्ले और गेंद दोनों से दक्षिण अफ्रीका पर अपना दबदबा दिखाया. बल्लेबाजी की दावत मिलने पर इंग्लैंड ने 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 311 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 39.5 ओवरों में 207 रनों पर ढेर हो गई.

इंग्लैंड को मजबूत स्कोर प्रदान करने में उसके बल्लेबाजों का संयुक्त प्रदर्शन काम आया. इंग्लैंड के लिए चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए. इसमें बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 89 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान इयोन मॉर्गन ने 57, जेसन रॉय ने 54 और जोए रूट ने 51 रन बनाए. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन कर दक्षिण अफ्रीका को हार के लिए मजबूर किया. अपना पहला विश्व कप खेल रहे जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट लिए. लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स को दो-दो सफलताएं मिलीं. आदिल राशिद और मोइन अली ने एक-एक विकेट हासिल किए.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी को लेकर जो चिंता जाहिर की जा रही थी वह इस मैच में साफ देखी गई. उसके दो बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डि कॉक के ऊपर बल्लेबाजी का सारा दारोमदार था. डु प्लेसिस सिर्फ पांच रन बना सके. डी कॉक ने जरूर 74 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला. रासी वान डर डुसेन (50) ने जरूर डी कॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की. लेकिन जैसे ही डी कॉक 129 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे, दक्षिण अफ्रीका के विकेटों का पतन शुरू हो गया.

डी कॉक के साथ पारी की शुरुआत करने आए हाशिम अमला चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर आर्चर की बाउंसर पर चोटिल हो कर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. उनके स्थान पर मैदान पर आए एडिन मार्कराम (11) 36 के कुल स्कोर पर आर्चर का पहला शिकार बने. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (5) को भी आर्चर ने 44 के कुल स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया. यहां डी कॉक और डुसेन ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम को रास्ते पर बनाए रखा और स्कोर बोर्ड चलाते रहे.

साझेदारी को तोड़ने के लिए इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने प्लंकेट को लगाया और उन्होंने डि कॉक को रूट के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को जरूरी सफलता दिलाई. डि कॉक जैसे ही आउट हुए, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट लेना शुरू कर दिया. डुमिनी (8), ड्वायन प्रीटोरियस (1) और डुसेन 167 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे.

इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हुए अमला ने कदम रखा. आंदिले फेहुलक्वायो (24) अच्छा खेल रहे थे, लेकिन आदिल राशिद की गेंद पर स्टोक्स ने डीप मिडविकेट पर उनका एक हाथ से शानदार कैच पकड़ इंग्लैंड को 7वीं सफलता दिलाई. यहां से दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई थी. अमला (13), कागिसो रबाडा (11), इमरान ताहिर (0) के आउट होने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की हार की औपचारिकताएं पूरी हो गईं.

(साभार-आज तक)