Home मध्यप्रदेश चुनाव में बसपा ने पकड़ी अपनी राह, कांग्रेस को झटका, मध्य प्रदेश...

चुनाव में बसपा ने पकड़ी अपनी राह, कांग्रेस को झटका, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बसपा की रणनीति ने बदले राजनीतिक समीकरण

भोपाल, 21सितम्बर(खबरबाबा.काम)। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के पूर्व बसपा की रणनीति ने दोनों राज्यों में राजनीतिक समीकरण को बदल दिया है। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो इस बार इन दोनों राज्यों में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस को बहुजन समाज पार्टी ने झटका दे दिया है । जहां मायावती की पार्टी बीएसपी ने छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी से गठबंधन कर लिया है तो वहीं मध्यप्रदेश में भी उसने अपने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार कांग्रेस मध्यप्रदेश में बीएसपी से गठबंधन की तैयारी में थी,लेकिन सूत्रों के अनुसार दोनों पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर बात नहीं बन पाई।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीएसपी के जोगी के साथ जाने से वहां काग्रेस को बड़ा झटका लगा है क्योंकि वहां पर पार्टी के नेता बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए बीएसपी से गठबंधन करना चाहते थे।छत्तीसगढ़ में अब तक बनते समीकरणों के चलते वहां के कांग्रेस नेताओं को पूरी उम्मीद थी कि इस बार छत्तीसगढ़ में पार्टी का 15 साल से चल रहा वनवास खत्म होगा और वो प्रदेश में सरकार बनाने में कामयाब होगी। लेकिन अब मायवती के जोगी के साथ जाने से उनकी पूरी रणनीति कमजोर होती दिख रही है। बीएसपी ने न सिर्फ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को झटका दिया बल्कि उसने मध्यप्रदेश में भी अपने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करके कांग्रेस को साफ संदेश दे दिया है। मध्यप्रदेश में यदि बसपा कांग्रेस से गठबंधन नहीं करते हुए मजबूती से अपने उम्मीदवार उतारती है तो दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के नफा-नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता है।