Home रतलाम जावरा बालिका गृह मामला: पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय में पेश किया,...

जावरा बालिका गृह मामला: पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया, कलेक्टर के प्रस्ताव पर शासन ने आरोपी रचना भारती को बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पद से हटाया

रतलाम,1फरवरी(खबरबाबा.काम)। जिले के जावरा नगर के कुंदन कुटीर बालिका गृह में चल रहे घिनौने कृत्य के उजागर होने के बाद मामले के चारो आरोपियों को शुकवार को मेडिकल के बाद न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। जिला बाल कल्याण समिति चेयरमेन रचना भारतीय को रतलाम जेल भेजा गया, जबकि शेष तीनों आरोपियों को जावरा जेल भेजा गया। इधर इस मामले के खुलासे के बाद शासन ने रचना भारती को बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पद से भी हटा दिया है ।

ज्ञातव्य है कि जावरा के पिपलौदा रोड़ पर संचालित होने वाले कुंदन कुटीर बालिका गृह  से  24 जनवरी को पांच बालिकाओं के भागने के बाद  कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के निर्देश पर बालिका गृह की  गतिविधियों की जांच शुरू हुई थी ।  मजिस्ट्रीयल जांच रिपोर्ट  मैं यहां रहने वाली बालिकाओं से यौन शोषण एवं मारपीट के तथ्य सामने आने के बाद कलेक्टर  के निर्देश पर बालिका गृह से जुड़े चार लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया था ,जिसमें बालिका गृह की पूर्व संचालिका एवं वर्तमान में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ रचना भारती  और उसके पति के खिलाफ भी प्रकरण दर्ज हुआ है।   इधर पुलिस ने अपनी जांच और कार्रवाई आगे बढ़ाई। सबसे पहले समिति अध्यक्ष संदेश जैन और सचिव दिलीप बरैया को लेकर पुलिस आश्रयस्थल पहुंची और यहां नायब तहसीलदार तथा इस प्रकरण के फरियादी सीएल टांक की मौजुदगी में आश्रय गृह कार्यालय से दस्तावेज जब्त किए। इस दौरान समिति के दोनो पदाधिकारियों एवं आरोपियों से दस्तावेजों और यहां होने वाली गतिविधियों को लेकर पुछताछ भी की गई। इसके बाद उक्त दोनो आरोपियों व महिला आरोपी रचना भारतीय तथा उनके पति ओमप्रकाश भारतीय सभी चारो का मेडिकल करवाया गया। तत्पश्चात न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। न्यायालय ने यहां से आरोपी रचना भारतीय को रतलाम जेल भेजने तथा शेष तीनो आरोपियों को जावरा जेल भेजने का आदेश दिया।  12 फरवरी तक यह सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में जेल में ही रहेेंगे।

कलेक्टर के प्रस्ताव पर पद से हटाया

इस मामले खुलासे के बाद कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पद से रचना भारती को  हटाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था ,जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए शासन ने रचना भारती को बाल कल्याण समिति के चेयरमैन पद से हटा दिया है।