Home रतलाम 18 अक्टूबर को जिले में आएंगे प्रशासनिक सेवाओं के 47 अधिकारी, कलेक्टर...

18 अक्टूबर को जिले में आएंगे प्रशासनिक सेवाओं के 47 अधिकारी, कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

रतलाम 09 अक्टूबर 2019/ बुधवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए निर्देशित किया है। इन ग्राम सभाओं में उन मुखियाओं का चयन किया जाएगा जो योजना के तहत वन मित्र पोर्टल पर पंजीकृत किए जाएंगे। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि रतलाम जिले में भ्रमण के लिए अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के 47 अधिकारी 18 अक्टूबर को आएंगे, वे 24 अक्टूबर तक जिले में रहकर भ्रमण एवं अध्ययन करेंगे, वही आई आई एम के स्टूडेंट भी जिले में अध्ययन के लिए 14 अक्टूबर को आएंगे।

मुख्यमंत्री योजना में प्रत्येक गांव को 25 हजार रुपए बर्तन खरीदी के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। राशि से गांव के आदिवासी परिवारों में होने वाले कोई भी आयोजन में भोजन बनाने के लिए बर्तन खरीदे जाएंगे। बर्तन खरीदी के लिए आदिवासी विकास विभाग टेंडर करेगा। राशि पंचायत को जाएगी, बर्तन खरीदी पंचायत करेगी। इसके साथ ही जिले में पूर्व के खारिज वन अधिकार पट्टों पर पुनर्विचार योजना पर भी अमल किया जा रहा है। राज्य शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत जिन आदिवासियों के वनाधिकार पट्टों के आवेदन पूर्व में खारिज कर दिए गए थे, उन पर पुनर्विचार किया जाएगा। यदि पात्र पाए जाएंगे तो उन्हें वन अधिकार पट्टा दिया जाएगा। इसके लिए आगामी 18 अक्टूबर तक ग्राम स्तरीय समितियां गठित की जाएंगी जो पुनर्विचार कार्य करेगी।

राज्य शासन के आदिम जाति कल्याण विभाग की एक और महत्वपूर्ण योजना में आदिवासी युवाओं को सेना में भर्ती का अवसर उपलब्ध कराने के लिए जिले में 2900 आदिवासी युवाओं का पंजीयन किया गया था। इसके लिए रतलाम में विशेष कैंप लगाया गया था, इनमें से 1748 युवा प्रथम दृष्टया सेना में भर्ती के लिए उपयुक्त पाए गए हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि उपयुक्त पाए गए युवाओं को पूर्णरूपेण सेना में भर्ती के लिए योग्य बनाने के लिए फैकल्टी सैलाना, बाजना भेजी जाएगी जो रिटर्न टेस्ट एवं शारीरिक योग्यता के लिए शत-प्रतिशत रूप से युवाओं को तैयार करेगी।

बीपीएल परिवारों के सत्यापन अभियान हेतु 125 सुपरवाइजर

शासन के निर्देशानुसार जिले में भी बीपीएल परिवारों के सत्यापन के लिए संचालित किए जाने वाले अभियान में 1226 दल कार्य करेंगे, इनके लिए 125 सुपरवाइजर बना दिए गए हैं। प्रत्येक दल में 2 सदस्य हैं जो औसतन 200 परिवारों के सत्यापन का कार्य करेंगे। वे देखेंगे कि बीपीएल कार्डधारक परिवार पात्र है अथवा नहीं। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने जिला खाद्य विभाग को निर्देश दिए कि सत्यापन कार्य में लगाए गए अमले की एक वृहद ट्रेनिंग आगामी 12 अक्टूबर को रतलाम में बरवड़ सभाकक्ष पर आयोजित की जाए।

पेंशनर सत्यापन का कार्य भी प्रगति पर

शासन के निर्देशानुसार जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के हितग्राही सत्यापन का कार्य भी प्रगति पर है। कलेक्टर ने बैठक में समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आगामी दो-तीन दिनों में कार्य पूर्ण कर लिया जाए। बताया गया कि जनपद बाजना, सैलाना, पिपलौदा में शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। नामली निकाय में भी शत-प्रतिशत कार्य हो चुका है। नगर निगम क्षेत्र रतलाम में कार्य प्रगति पर है, इसकी पूर्णता रिपोर्ट आगामी शनिवार तक देने के निर्देश दिए गए। बड़ावदा में सबसे कम 26 प्रतिशत कार्य हुआ है जो आगामी 3 दिनों में पूरा करने के निर्देश कलेक्टर ने सीएमओ को दिए। जिले में 93 हजार व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

तीर्थ दर्शन योजना में 12 नवंबर को रामेश्वरम जाएंगे जिले के यात्री

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में बताया कि आगामी 12 से 17 नवंबर तक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रामेश्वरम के लिए ट्रेन जाएगी, इसमें जिले के 300 यात्री सम्मिलित होंगे। रतलाम के वृद्धाश्रम के बुजुर्गों को भी तीर्थ यात्रा लाभ दिया जाएगा। उपसंचालक सामाजिक न्याय को वृद्धाश्रम से बुजुर्गों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए।

18 अक्टूबर को आएंगे प्रशासनिक सेवाओं के 47 अधिकारी

रतलाम जिले में भ्रमण के लिए अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के 47 अधिकारी 18 अक्टूबर को आएंगे, वे 24 अक्टूबर तक जिले में रहकर भ्रमण एवं अध्ययन करेंगे। इसी तरह आईआईएम इंदौर के 48 स्टूडेंट आगामी 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक जिले में रहकर ग्रामीण विकास का अध्ययन करेंगे। इस बाबत बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने सभी एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए।

परिवारों से संपर्क कर पता करें राहत राशि उनको मिली या नहीं

बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने अतिवृष्टि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि वितरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि स्वीकृति और वितरण में फर्क होता है, इसलिए प्रभावित परिवारों से दूरभाष द्वारा बात करके कंफर्म करें कि उनके खाते में राशि आ गई है अथवा नहीं। जावरा एसडीएम ने बताया कि जनहानि की राशि जारी की जा चुकी है, पिपलोदा  के 2 प्रकरण शेष है जिनमें जल्द  ही जारी कर दी जाएगी। सैलाना एसडीएम ने बताया कि 833 मकान हानि में राशि जारी कर दी गई है, शेष 31 मकानों की राशि जारी करना है।

नॉन कम्युनिकेबल डिसीज स्क्रीनिंग कार्य में प्रगति कमजोर

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में नॉन कम्युनिकेबल डिसीज की स्क्रीनिंग का कार्य चिकित्सकों द्वारा द्वारा किया जा रहा है इसकी प्रगति अच्छी नहीं है। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी जिले में भ्रमण करें, स्क्रीनिंग की पोर्टल पर एंट्री कार्य तेजी से करवाएं। जो काम नहीं कर रहे हैं उन्हें नोटिस जारी करें, डेली रिपोर्ट ले।

आरसेटी पर प्रकाश व्यवस्था करें

रतलाम में विरीयाखेड़ी स्थित आरसीटी केंद्र पर प्रकाश व्यवस्था नहीं होने से परेशानी हो रही है, आवागमन में दिक्कत हो रही है। इस संबंध में कलेक्टर ने बैठक में अधीक्षण यंत्री विद्युत को निर्देश दिए कि तत्काल आरसेटी केंद्र पर प्रकाश व्यवस्था की जाए।

स्कूलों में वीडियो लेक्चर के माध्यम से पढ़ाई

बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्रीमती चौहान ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में शिक्षक नहीं है अथवा मात्र एक शिक्षक है वहां पर बच्चों की पढ़ाई के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से व्यवस्था की जाए। ऐसे स्कूलों में एलईडी लगाई जाकर प्री-रिकॉर्डेड लेक्चर उपलब्ध करवाए जाएं।