Home खेल बैडमिंटन: यूएस ओपन के फाइनल में टकराएंगे प्रणय व कश्यप

बैडमिंटन: यूएस ओपन के फाइनल में टकराएंगे प्रणय व कश्यप

भारतीय पुरुष शटलरों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दमदार प्रदर्शन जारी है। चीनी दबदबे को तोड़ते हुए भारतीय शटलर एक के बाद एक नई इबारत लिख रहे हैं। इसी का नतीजा है कि इस सत्र में अब एक बार फिर दो भारतीय खिताबी मुकाबले में आमने -सामने होंगे। यह मुकाबला होगा कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन पारूपल्ली कश्यप और एचएस प्रणय में।

इन दोनों ने यूएस ओपन ग्रां प्रि बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल का टिकट कटाया। कश्यप ने एक घंटे और छह मिनट चले फाइनल में कोरिया के क्वांग ही हियो को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 15-21, 21-15, 21-16 से पराजित किया। प्रणय ने वियतनाम के टिन मिंह एनगुएन को आसानी से 21-14, 21-19 से शिकस्त दी।

मनु-सुमित की जोड़ी हारी : मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी को हालांकि कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद ल्यू चिंग याओ और यांग पो हान की शीर्ष वरीय जोड़ी के हाथों 12-21,21 -12, 20-22 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

21महीने बाद किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं कश्यप। अक्टूबर 2015 में पिंडली की चोट के कारण वह मैच के बीच से हट गए थे। 17 महीने बाद प्रणय भी किसी चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। पिछले साल मार्च में स्विस ओपन की ट्रॉफी जीतने के बाद यह उनका पहला फाइनल है।

02 बार मौजूदा सत्र में किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में दो भारतीय आमने-सामने होंगे। अप्रैल में किदांबी श्रीकांत और बी साई प्रणीत सिंगापुर ओपन के फाइनल में टकराए थे, जहां प्रणीत ने अपना पहला सुपर सीरीज खिताब जीता था।

03 ग्रां प्रि गोल्ड खिताब होगा भारतीय पुरुष शटलरों का यह इस सत्र का। समीर सैयद मोदी इंटरनेशनल और प्रणीत थाइलैंड ओपन जीत चुके हैं। 03 सुपर सीरीज खिताब भी भारतीय पुरुष शटलर इस सत्र में जीत चुके हैं। श्रीकांत ने इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में तो प्रणीत ने सिंगापुर में ट्रॉफी जीती।